हरियाणा में सहायक प्रोफेसर के 2000+ पदों पर निकली भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने उच्च शिक्षा विभाग, हरियाणा में विभिन्न विषयों में सहायक प्रोफेसर (कॉलेज कैडर) के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 अगस्त आधिकारिक वेबसाइट – hpsc.gov.in. पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अगस्त, 2024 है। 

रिक्ति विवरण
यह भर्ती अभियान विभिन्न विभागों में कुल 2,424 रिक्तियों की भर्ती के लिए किया जा रहा है, इनमें से 1,273 रिक्तियां सामान्य वर्ग के लिए, 429 एससी के लिए, 361 बीसीए के लिए, 137 बीसीबी के लिए, 124 ईएसएम के लिए और 106 रिक्तियां हैं। बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित है। 

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री के साथ अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। 

उम्मीदवार को मैट्रिक स्तर तक हिंदी/संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को नेट उत्तीर्ण होना चाहिए या पीएचडी की डिग्री से सम्मानित किया जाना चाहिए।  

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, एससी, बीसी, ईडब्ल्यूएस श्रणी के उम्मीदवारों को 5 साल तक की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in. पर जाएं।

फिर रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें

अपना मूल विवरण दर्ज करें।

अब अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगइन करें।

फिर अधिक विवरण भरें और फोटो अपलोड करके सबमिट कर दें। 

अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अंत में आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट ले लें।

Back to top button