सौंफ का पानी पीने से पेट हेल्दी रहता है और हार्ट संबंधी परेशानियां भी कम होती है-

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स पीने के साथ कई तरह की चीजों का सेवन भी किया जाता है। इसी के साथ पेट को ठंडा रखने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए सौंफ, तो अधिकतर लोग खाते है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में गर्मी में लोग इसका कई तरह से सेवन करते है। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में गर्मी में सौंफ के पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे। सौंफ का पानी पोषकर तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जैसे पोटेशियम, जिंक, आयरन और फाइबर आदि। इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ शरीर भी डिटॉक्स भी होता है। गर्मी में इसके नियमित सेवन से पेट ठंडा रहता है और लू से भी बचाव होता है। आइए जानते हैं गर्मी में सौंफ का पानी पीने के फायदों के बारे में डाइटीशियन सुमन से।

पाचन दुरुस्त रहता है

गर्मी में सौंफ का पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट संबंधी कई बीमारियां भी दूर होती है। कई बार गर्मी में गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज की परेशानी हो जाती है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से ये परेशानियां दूर होने के साथ पेट भी साफ रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

गर्मी में सौंफ के पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आसानी से दूर हो जाती है। इस पानी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ शरीर को भी हेल्दी रखता है। इस पानी को पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है।

शरीर को डिटॉक्स करे 

गर्मी में सौंफ का पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर से विषैले पदार्थ भी आसानी से बाहर निकलते है। गर्मी में सौंफ के पानी से शरीर को डिटॉक्स करने से शरीर में जमा फैट भी आसानी से बाहर निकलता है और शरीर भी हेल्दी रहता है। 

खुजली की समस्या से छुटकारा

गर्मी में त्वचा पर खुजली, रैशेज होना एक आम समस्या है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से इन समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और स्किन भी लंबे समय तक हेल्दी रहती है। सौंफ का पानी को खाली पेट भी पीया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे

गर्मी में सौंफ का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। सौंफ का पानी दिल को हेल्दी रखता है और बीमारियों से भी शरीर को बचाता है। इसके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।

गर्मी में सौंफ का पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

Back to top button