होने वाले पति से जरूर पूछें 6 सवाल, जवाब पर निर्भर करेगा सुखी वैवाहिक जीवन

शादी जीवन भर निभाए जाने वाला रिश्ता है। इसमें परेशानियां भी आती हैं। लेकिन शादी से पहले आपने कितने सवाल पूछे और आपसे कुछ पूछा गया या नहीं? शादी का निर्णय लड़का-लड़की के साथ ही पूरे परिवार के लिए महत्वपूर्ण होता है। तभी तो इस निर्णय में माता-पिता के अतिरिक्त रिश्तेदारों की भी भागीदारी होती है। बदलते समय ने इस रिश्ते के केंद्र, यानी होने वाले पति-पत्नी को भी इसमें शामिल कर लिया है, जो कि भविष्य के प्रति सचेत हैं और बाद में आने वाली समस्याओं पर पहले ही विमर्श कर लेना चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने होने वाली जीवन-साथी से किन मुद्दों पर बात करनी चाहिए?

करियर पर बात

आपको शादी के बाद पढ़ाई करनी है, जॉब करनी है या फिर घर पर ही रहना है, इस मुद्दे पर पहले से ही उससे बात कर लें और उसकी भी प्राथमिकता जानें। आपकी पढ़ाई और करियर उसके लिए कितना मायने रखता है, यह बिना जाने आगे न बढ़ें।

वित्तीय सुरक्षा

शादी के बाद आप दोनों के घर खर्च और निवेश किस प्रकार होंगे, इस पर बात करें। हो सकता है कि आपके पति पर घर की जिम्मेदारी हो, ऐसे में आपके मन-मुताबिक उस के द्वारा खर्च और निवेश करने की गुंजाइश कम हो सकती है। शादी के बाद सबसे ज्यादा मनमुटाव इसी मुद्दे पर होते हैं। इसलिए पहले ही आप दोनों के सामने ये सारी बातें स्पष्ट हो जानी चाहिए।

आपका किरदार

विवाह के बाद आपकी क्या जिम्मेदारियां होने वाली हैं। क्या आप संयुक्त परिवार में रह सकेंगी? क्या आप उन जिम्मेदारियों को संभाल पाएंगी? ऐसे सवाल मन में आते हैं। ऐसे में उसके परिवार के सदस्य के बारे में जानने का प्रयास करें और अपने किरदार को निभाने के लिए खुद को तैयार करें, ताकि बाद में आप फंसा हुआ महसूस न करें।

जिम्मेदारी तय हो

हो सकता है, परिवार के प्रति आपकी कोई जिम्मेदारी न रही हो या आप सिंगल चाइल्ड हों, ऐसे में आपका किरदार बेटे जैसा होगा। शादी के बाद आप माता-पिता के प्रति किस तरह जिम्मेदारियां निभाएंगी? क्या आपके होने वाले पति इस जिम्मेदारी को निभाने में मदद करेंगे, यह जरूर जान लें।

साथी के रीति-रिवाज

हर घर के रीति-रिवाज और परंपराएं अलग-अलग होती हैं। ऐसे में भौगोलिक दूरी इस अंतर को बढ़ा सकती है। शादी किस रीति-रिवाज से होगी, आप उनसे पूछ सकती हैं और उस हिसाब से शादी से पहले तथा उसके बाद की तैयारियां कर सकती हैं, ताकि कोई परेशानी न हो।

पार्टनर की पसंद

एक पत्नी में वह क्या विशेषताएं देखना चाहता है? उसे सुकून के पलों में क्या करना पसंद है? उसके शौक क्या हैं और उसे क्या नापसंद है? इस बारे में जानें। इससे न केवल आप खुद को तैयार कर पाएंगी, बल्कि सामने वाले के व्यक्तित्व का आकलन भी कर सकेंगी।

पसंद और नापसंद

फैमिली रिलेशनशिप काउंसलर शोभना बताती हैं, आजकल मुखौटा लगाकर जीने का रिवाज है, लेकिन होने वाले जीवन-साथी के सामने मुखौटा हटाकर वास्तविक मुद्दों पर बात करना सबसे जरूरी है। मसलन, उसके घर का माहौल पुरातन है या आधुनिक? साथ ही आप अपने होने वाले जीवन-साथी से उसकी चाहत और कल्पना के बारे में पूछें। आप उससे पूछें कि क्या वह शादी के लिए तैयार है? उस पर कोई दबाव तो नहीं है। आप उसकी पसंद-नापसंद जानें।  गृहस्थी के खर्च कैसे चलेंगे, इस बारे में बात करें? याद रखें, भविष्य के लिए कोई वादा न करें, जिससे बाद में परेशानी हो। साथ ही इस बात को भी समझें कि एक सुखी दांपत्य जीवन के लिए यह अनिवार्य है कि समायोजन की आदत दोनों के भीतर समान रूप से हो।

Back to top button