पैदा होते ही मां को मार देता है ये जीव, जमाता हैं पीठ पर डेरा

हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं, वो सिर्फ हमारा ही नहीं लाखों-करोड़ों जीव-जंतुओं का भी घर है. हम इनमें से कुछ से तो परिचित हैं और कुछ को जानते ही नहीं. इसके अलावा भी कुछ जीव ऐसे भी हैं, जिन्हें हम पहचानते हैं लेकिन उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. आज एक ऐसे ही जीव के बारे में हम आपको ऐसा खौफनाक तथ्य बताएंगे कि सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

हम बात कर रहे हैं ऐसे खतरनाक जीव के बारे में, जो पैदा होते ही अपनी मां के लिए काल बन जाता है. बिच्छू के ज़हर से तो हम सभी वाकिफ हैं कि इसकी ज़रा सी मात्रा भी एक अच्छे-भले इंसान की जान लेने के लिए काफी है. अगर बिच्छू काटने पर समय से इसका इलाज न कराया जाए तो इंसान की जान जाने की संभावना बढ़ जाती है. हालांकि इस जीव के खौफनाक होने का अंदाज़ा आप इसके जन्म की कहानी से ही लगा सकते हैं.

पैदा ही खा जाते हैं मां को
आमतौर पर छोटे जीवों का शिकार करने वाले बिच्छू अपने डंक के माध्यम से अपना जहर शिकार के शरीर में छोड़ देते हैं. इनके ज़हर ने शिकार अपाहिज हो जाता है और ये उसे ज़िंदा ही खा जाते हैं. इसके अलावा अगर हम मादा बिच्छू की बात करें तो एक मादा बिच्छू एक बार में करीब-करीब 100 बच्चों को जन्म देती है, जो बाद में अपनी मां को ही खा जाते हैं. हैरानी की बात ये है कि उनकी मां उन्हें सुरक्षित जगह पर ले जाती है लेकिन वो उसकी ही जान के दुश्मन बन जाते हैं.

मां की जान लेकर ही मानते हैं बच्चे
बच्चे मादा बिच्छू की पीठ पर तब तक बैठे रहते हैं जब तक कि वे उसे खाकर खोखला न कर दें. पैदा होते ही वो अपनी मां की पीठ से चिपक जाते हैं और उनकी मां का शरीर ही उनका भोजन बन जाता है. जब तक मां बिच्छू के शरीर का सारा मांस खत्म नहीं हो जाता और वो खोखली होकर मर नहीं जाती, तब तक बच्चे उसकी पीठ से नहीं उतरते. जैसे ही मां का सारा मांस नोचकर बिच्छू खा जाते हैं, वैसे ही उसकी पीठ से वो उतरकर स्वतंत्र रूप से रहने लगते हैं.

Back to top button