बालों के टूटने-झड़ने और रुकी हुई ग्रोथ से परेशान रहती हैं, तो इन आयुर्वेदिक हर्ब्स को लगाकर देखें-

लंबे और घने बाल हर लड़की की चाहत होती है। लेकिन बहुत कम ही गर्ल्स हैं जो अपने बालों से खुश रहती हैं। अक्सर हेयर फॉल, रूखे, बेजान और पतले बाल समस्या पैदा करते हैं। इन बालों को हेल्दी और लंबा बनाने के लिए कई सारे जतन कर चुकी हैं तो इस बार आयुर्वेद में बताएं इन हर्ब्स को अप्लाई करें। ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करेंगे और साथ ही बालों को लंबा और रूखा होने से भी बचाएंगे। तो चलिए जानें कौन से हैं वो आयुर्वेदिक हर्ब्स।

भृंगराज और आंवला का पेस्ट लगाएं
आयुर्वेद में भृंगराज जड़ी-बूटी को बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। इसे बालों में लगाने से बालों में ग्रोथ होती है और समय से पहले बाल सफेद होने से बच जाते हैं। साथ ही बालों सिल्की और स्मूद होते हैं। भृंगराज को आंवला के पाउडर में मिलाकर लगाएं। 

पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच भृंगराज पाउडर को आंवला के जूस में मिलाकर पैक बना लें। इस पैक को सिर की मसाज से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए इस पैक को बालों पर लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 

शिकाकाई और आंवला का हेयर पैक
अगर आप बालों को घना बनाना चाहती हैं और सफेद होने से रोकना है तो शिकाकाई और आंवला का पैक बनाकर लगाएं। ध्यान रहे कि शिकाकाई का हेयरपैक रोजाना बालों में ना लगाएं। इससे बाल ऑयली हो सकते हैं। सप्ताह में एक से दो बार इस हेयर पैक को लगाना बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

हेयर पैक बनाने के लिए शिकाकाई का पाउडर बनाकर रख लें। करीब डेढ़ चम्मच शिकाकाई पाउडर को एक चम्मच आंवला पाउडर के साथ मिलाएं। गुनगुने पानी से पेस्ट तैयार करें और अच्छे से मिक्सी में ब्लेंड कर लें। इस स्मूद पेस्ट को बालों से लेकर सिरे तक लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ये बालों की कई सारी समस्याओ से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

Back to top button