क्रीमिया पुल धमाका मामले में 8 लोगों को किया गया गिरफ्तार

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने क्रीमिया पुल धमाका मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। रूस की एजेंसी का दावा है कि यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया विभाग ने हमले को अंजाम दिया था। सीएनएन ने रूस की सरकारी एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

विस्फोटक से किया गया धमाका- रिपोर्ट

एजेंसी ने बताया कि अपराध को अंजाम देने के आरोप में रूस के पांच नागरिकों और यूक्रेन व आर्मेनिया के तीन नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। एफएसबी की रिपोर्ट में कहा गया कि करीब 23 मीट्रिक टन वजनी विस्फोटक उपकरण छिपाकर रखा गया था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि विस्फोटक उपकरण अगस्त की शुरुआत में बुल्गारिया, जॉर्जिया और आर्मेनिया सहित यूक्रेन के ओडेसा बंदरगाह से भेजे गए थे। रूसी अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि धमाका पुल पर एक ट्रक पर विस्फोट के कारण हुआ था

बता दें कि बीते शनिवार को रूस को क्रीमिया प्रायद्वीप से जोड़ने वाले 19 किलोमीटर लंबे कर्च रोड और रेल ब्रिज को धमाके से उड़ा दिया गया था। धमाके के बाद क्रीमिया की ओर जा रही ट्रेन के सांत ईंधन टैंकों में आग लग गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई, जिससे पुल के दो हिस्से भी आंशिक रूप से गिर गए।

साल 2018 में खुला था क्रीमियन ब्रिज

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साल 2018 में क्रीमियन ब्रिज को खोला था। क्रीमिया पर कब्जे के चार बाद साल इस पुल को खोला गया। 19 किमी का ये पुल क्रीमिया को मुख्य रूप से जोड़ता है। 2020 में ये पुल पूरी तरह शुरू हो गया था।

पुल धमाका के बाद रूस ने किया मिसाइल अटैक

क्रीमिया पुल उड़ाए जाने के बाद रूस ने यूक्रेन पर कई मिसाइल हमले किए। इन हमलों में राजधानी कीव समेत कई शहरों को निशाना बनाया गया। रूस के मिसाइल हमले में यूक्रेन में कई लोगों की जान चली गई जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

Back to top button