बालों को हाइलाइट कराने का है प्लान? तो पहले ही जान लें इससे होने वाले नुकसान

सुंदर और स्टाइलिश दिखना किसे पसंद नहीं होता? स्टाइलिश दिखने के लिए महिलाएं अक्सर अपने लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं। कभी वह अपने कपड़े पहनने के ढंग को बदलती हैं, तो कभी मेकअप से खुद को सुंदर बनाती हैं। इसके अलावा, कई लोग अपने बालों को कलर या हाइलाइट भी कराते हैं।

बालों को हाईलाइट करना पड़ सकता है भारी
महंगे सैलून में जाकर कई लोग अपने बालों पर केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के पैसे देते हैं। बालों को ब्लीच करते हैं और फिर अपने पसंदीदा रंग से रंग देते हैं। यह कुछ दिन तक तो अच्छा लगता है। लेकिन, जैसे -जैसे दिन बीतते हैं, बालों का रंग उतर जाता है और बचते हैं तो सिर्फ बेरंग, ड्राई और बेजान बाल।

इसलिए अपने लुक या बालों पर कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट करने से पहले अच्छे से विचार करना बहुत जरूरी होता है। बालों पर सीधे केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके हाइलाइट कराना हमारे बालों की हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। आज हम आपको हाइलाइट्स से होने वाले ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाल हाइलाइट कराने के साइड इफेक्ट्स
बालों की कमजोरी
हाइलाइटिंग प्रोसेस में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स बालों को कमजोर कर सकते हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं। लगातार बाल झड़ने जैसी प्रॉब्लम होने से आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं।

बालों में ड्राईनेस
बालों को हाइलाइट करने के प्रोसेस के दौरान केमिकल्स बालों को सूखा सकते हैं, जिससे उनकी नमी कम हो सकती है और बाल रूखे और बेजान लग सकते हैं। इसके इलाज के लिए बालों को पोषण देना जरूरी है, तेल या सीरम लगाकर बालों की ड्राईनेस दूर की जा सकती है।

एलर्जी
कई बार हाइलाइटिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थों से त्वचा या स्कैल्प पर एलर्जी हो सकती है। इसके कारण आपको स्कैल्प में खुजली जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके इलाज के लिए एक अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाएं।

हानिकारक केमिकल्स
कुछ हाइलाइटिंग प्रोसेस में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स किसी के लिए हानिकारक हो सकते हैं, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनके स्कैल्प पर चोट होती है। यह आपके घाव को बढ़ा सकते हैं। साथ ही इससे घाव पर इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

गलत रंग हो जाना
कई बार बालों पर वैसा रंग नहीं हो पाता है, जैसी उम्मीद होती है। ऐसे में आपका पैसा और समय दोनों की बर्बादी होती है। इसके अलावा आपके बाल भी एक केमिकल ट्रीटमेंट के शिकार बन जाते हैं।

Back to top button