आरपीएफ के 4600+ पदों पर भर्ती के लिए कल बंद होगी आवेदन विंडो

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) कल रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों के लिए पंजीकरण विंडो बंद करने जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पंजीकरण विंडो बंद करने के बाद बोर्ड उम्मीदवारों के लिए आवेदन सुधार विंडो खोलेगा। इस विंडो के माध्यम से वे अपने आवेदन पत्र में सुधार कर पाएंगे। उम्मीदवारों को अपने आरआरबी आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 में बदलाव करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा।

आपको बता दें कि आवेदन सुधार विंडो 24 मई तक उम्मीदवारों के लिए खुली रहेगी। सुधार विंडो के माध्यम से अपने आरआरबी आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 में बदलाव कर सकेंगे। इस भर्ती अभियान के तहत विभाग में कुल 4,440 कांस्टेबल, एसआई के पदों पर भर्ती की जाएगी।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क भरना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, आर्थिक पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
आरपीएफ कांस्टेबल पदों के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 18 से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

वहीं, आरपीएफ एसआई पदों पर पात्रता के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए और उम्मीदवारों की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) या शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और दस्तावेज़ सत्यापन दौर के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाएंगे।
उसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करेंगे।
अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के माध्यम से वेबसाइट में लॉगिन करें।
आवेदन पत्र को भरें और जरूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद पत्र को जमा करें।
आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Back to top button