संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन स्टार्ट

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 24 जून से शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन के साथ जनरल ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये जमा करने होंगे।

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 की तैयारियों में लगे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (SSC CGL 2024) के लिए आज यानी 24 जून 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी तय की गई पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई
संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके साथ ही जो अभ्यर्थी स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में हैं वे भी इसके लिए फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 27/ 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे अप्लाई

इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर विजिट करें।
वेबसाइट के होम पेज पर Apply बटन पर क्लिक करें।
अब पॉप अप में Combined Graduate Level Examination, 2024 के सामने दिए Apply लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद अभ्यर्थी पहले New User ? Register Now लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें।

कितना लगेगा शुल्क
इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच/ महिला अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button