जल्द कर लें यूपीएससी स्पेशलिस्ट, असिस्टेंट डायरेक्टर समेत अन्य पदों के लिए आवेदन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से कुल 312 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती चल रही है जिसमें शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 जून 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके पास अंतिम मौका है। अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेद प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

कैसे करें अप्लाई
इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं और यहां Apply Online लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जिस भी पद के लिए आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अभ्यर्थी फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर एप्लीकेशन फॉर्म भर लें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती में शामिल होने के लिए अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा। एससी, एसटी एवं पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के साथ किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं जमा करना है। इस वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क रूप से आवेदन कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन
इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रिक्रूटमेंट टेस्ट में शामिल होना होगा। जो उम्मीदवार इस चरण में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको भर्ती के अगले चरण इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिलेगा। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button