उत्तर रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 4096 पदों पर आवेदन शुरू

 रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) उत्तर रेलवे की ओर से ट्रेड अप्रेंटिसशिप के 4096 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। 10वीं/ आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के लिए 16 अगस्त 2024 से ऑनलाइन माध्यम से उत्तर रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की लास्ट डेट 16 सितंबर तय की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण किया हो और इसके साथ ही अभ्यर्थी ने आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 15 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में रेलवे के नियमनुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 16 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर rrcnr.org भर्ती से संबंधित लिंक पर लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको पहले मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ आदि अपलोड करें। इसके बाद निर्धारित शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में फॉर्म भरने के साथ जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी एवं महिला उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन आवेदन की स्क्रीनिंग एवं स्क्रूटिनी के माध्यम से किया जायेगा। भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा या वायवा का आयोजन नहीं किया जाएगा। 

Back to top button