प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत अन्य पदों के लिए आवेदन तिथि एक्सटेंड

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती हो रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित थी जिसे अब एनसीईआरटी की ओर से 27 अगस्त 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। ऐसे में जो अभ्यर्थी सरकारी प्रोफेसर बनना चाहते हैं और किसी कारणवश इस भर्ती के लिए तय तिथि में आवेदन नहीं कर सके थे वे अब ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आवेदन के मुख्य बिंदु

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी स्वयं से आवेदन पत्र भर सकते हैं और कैफे के अतिरिक्त चार्ज से बच सकते हैं। आवेदन के लिए आपको सबसे पहले पोर्टल ncertrec.samarth.edu.in पर जाना है और यहां आपको पहले रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना है। वेबसाइट के होम पेज पर आपको ईमेल, पासवर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण कर लेना है। अब आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करना है। इसके बाद आपको पूर्ण रूप से जानकारी भरनी होगी। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना है अर्थात ये अभ्यर्थी निशुल्क फॉर्म भर सकते हैं।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 123 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित हैं-

प्रोफेसर: 33 पद

असिस्टेंट प्रोफेसर: 32 पद

एसोसिएट प्रोफेसर: 58 पद

Back to top button