एपल ने भारत में शुरू की iPhone 16 Series की असेंबलिंग

 पिछले महीने 9 सितंबर को लॉन्च हुई iPhone 16 सीरीज के पूरे लाइनअप को एपल ने भारत में आधिकारिक तौर पर असेंबल करना शुरू कर दिया है। ऐसा पहली बार है जब एपल अपने प्रो मॉडल्स का चीन के बाहर प्रोडक्शन कर रहा है। टॉप टियर फ्लैगशिप सेगमेंट में शामिल iPhone 15 Pro और Pro Max भारत में असेंबल होने के बाद चुनिंदा देशों में निर्यात भी किए जाएंगे।

जल्द उपलब्ध होंगे ‘Make In India’ iPhone

भारत में बनी iPhone 16 सीरीज के फोन इस महीने के अंत तक देश में उपलब्ध होंगे। साथ ही कुछ चुनिंदा देशों के लिए इन्हें निर्यात भी किया जाएगा। भारत में आईफोन असेंबल करने के पीछे एपल का मकसद चीन के अलावा दूसरे देशों में भी अपनी पकड़ को मजबूत करना है। एपल चीन से दूर अपनी प्रोडक्शन सीरीज में लगातार डाइवर्सिटी ला रहा है। यानी, कंपनी अब चीन के साथ-साथ दूसरे देशों में भी अपने लिए प्रोडक्शन विकल्प तलाश रही है।

चार नए स्टोर खोलेगा एपल

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में भारत में चार नए एपल स्टोर खोलने की भी बात कही है। अगले साल तक कंपनी के एपल स्टोर्स की संख्या भारत में 6 हो जाएगी। एपल बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली और मुंबई में 4 नए स्टोर खोलने की योजना बना रहा है। दिल्ली और मुंबई में पहले से एपल स्टोर मौजूद हैं। इन्हें 2023 में ओपन किया गया था।

कैसा है iPhone 16 लाइनअप

एपल ने अपनी सबसे एडवांस iPhone 16 सीरीज में चार मॉडल लॉन्च किए हैं, जिनमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और Pro Max शामिल हैं। इस बार सीरीज के सभी आईफोन में एक्शन बटन की पेशकश की गई है, जबकि पिछली सीरीज के टॉप मॉडल्स में ही यह बटन था। सीरीज में A18 बायोनिक चिपसेट है। इसके अलावा, एपल इंटेलिजेंस लेटेस्ट सीरीज में दिया गया है।

Back to top button