कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, गुजरात में बीजेपी सरकार के खिलाफ स्पष्ट सत्ता विरोधी लहर

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर कांग्रेस ने कवायद तेज कर दी है. कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता इस समय गुजरात के दौरे पर हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल और गुजरात कांग्रेस के मुख्य निरीक्षक अशोक गहलोत ने अहमदाबाद में गुजरात कांग्रेस के विधायकों के साथ बैठक की. वेणुगोपाल ने कहा, ‘बीजेपी सरकार के खिलाफ स्पष्ट सत्ता विरोधी लहर है. उनके पिछले 27 वर्षों के शासन ने लोगों के मन में पूरी तरह निराशा पैदा कर दी है. जब हम सत्ता में थे, तो हमने देश को विकास का रास्ता दिखाया. इस चुनाव में हम एकजुट होकर लड़ेंगे.’ इसके बाद गुजरात कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा की गई. कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री रमेश चेनीथला को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है.

इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘हम यहां चुनाव जीतने आए हैं. मैंने पीएम मोदी से पूरे देश में राजस्थान के स्वास्थ्य मॉडल का पालन करने और उसे लागू करने का अनुरोध किया है. यह योजना ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ है. उनकी आयुष्मान भारत योजना अधूरी है

केसी वेणुगोपाल और अशोक गहलोत ने विधायकों के साथ कांग्रेस कार्यालय में हुई बैठक में विधायकों को फटकार लगाई और चेतावनी दी. सभी विधायकों को अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. केसी वेणुगोपाल ने विधायकों से काम का हिसाब मांगा. उन्होंने लट्टक्कड़ और महंगाई के मुद्दे पर विरोध न करने वालों को फटकार भी लगाई. आप को लेकर अशोक गहलोत ने विधायकों को चेतावनी दी कि अगर उन्होंने अपनी सक्रियता नहीं बढ़ाई तो छोड़ देंगे.

वेणुगोपाल ने अपने क्षेत्र में काम शुरू करने के निर्देश पहले ही दे दिए थे. विधायकों को संगठन के साथ विवाद से बचने के निर्देश दिए गए. विधायकों को स्थानीय संगठन से विवाद न करने की भी हिदायत दी गई. विधायकों ने दोनों नेताओं के सामने उम्मीदवारों की घोषणा करने की मांग की. राहुल गांधी 5 सितंबर को गुजरात दौरे पर हैं. आज की बैठक में यह भी तय किया गया है कि राहुल गांधी के इस दौरे में प्रत्येक तालुका के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी राहुल गांधी से मिलेंगे.

बता दें कि इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इन दोनों राज्यों के चुनावों को 2024 के पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. गुजरात में एक तरफ करीब 3 दशकों से सत्ता में मौजूद BJP है. दूसरी तरफ 1994 के बाद से सत्ता के इंतजार में बैठी कांग्रेस पार्टी ने भी रणनीति पर तेजी से काम कर रही है. हालांकि, इस बार AAP और AIMIM भी चुनावी मैदान में जोर लगाते नजर आ रहे हैं.

Back to top button