कांग्रेस की संकल्प रैली का आगाज, पालयट ने कहा…

जयपुर। कांग्रेस ने शुक्रवार को मेवाड़ (उदयपुर संभाग) के प्रमुख धार्मिक स्थल सांवलियाजी मंदिर से अपने चुनाव अभियान की शुरूआत की। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की “राजस्थान गौरव यात्रा ‘को काउंटर करने के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को सांवलियाजी से “संकल्प यात्रा “प्रारम्भ की।

महिला उत्पीड़न की घटनाएं प्रतिदिन सामने आ रही है। युवाओं को रोजगार देने का वादा कर सत्ता में आने के बाद भाजपा ने सरकारी नौकरियों में रोजगार के अवसर खत्म कर दिए। जीएसटी और नोटबंदी से आम लोगों को काफी मुश्किल हुई,छोटे काम धंधे खत्म हो गए। मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा में सरकारी संसाधनों के दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए गहलोत ने कहा कि गरीबों के काम आने वाले पैसों का राजनीति में दुरूपयोग किया जा रहा है । सचिन पायलट बीजेपी सरकार पर जमकर बरसे।

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने पौने पांच सालों तक जनता की अनदेखी की है और अब चुनाव से पहले गौरव यात्रा निकाली जा रही है। पायलट ने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार अपने खोए जन आधार को हासिल करने का प्रयास कर रही है। गौरव यात्रा मे भीड़ जुटाने के लिए सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 150 किसानों ने आत्महत्या कर ली, जो सरकार किसानों के हितों की रक्षा नहीं कर सके क्या उसे सत्ता में बने रहने का अधिकार है?।

मेवाड़ से इसलिए हुई “संकल्प रैली ” की शुरूआत

पिछले दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जयपुर में हुए रोड़ शो से उत्साहित कांग्रेस ने उदयपुर संभाग के प्रमुख धार्मिक स्थल सांवलियाजी से अपनी संकल्प यात्रा प्रारम्भ कर मुख्यमंत्री की राजस्थान गौरव यात्रा को काउंटर करने का प्रयास किया है। वसुंधरा राजे की यात्रा एक सप्ताह पहले ही उदयपुर संभाग से होकर गुजरी है । कांग्रेस की रणनीति है कि जिस क्षेत्र में वसुंधरा राजे की यात्रा हो उसके बाद वहां संकल्प रैली आयोजित कर लोगों का मानस टटोला जाए। आजादी के बाद से ही कांग्रेस के गढ़ रहे उदयपुर संभाग में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को भारी समर्थन मिला था।

यह माना जाता रहा है कि उदयपुर संभाग में जिस पार्टी को अधिक सीटें मिलती है,उसी की प्रदेश में सरकार बनती है। इस कारण वसुंधरा राजे ने अपनी यात्रा की शुरूआत उदयपुर संभाग के प्रमुख धार्मिक स्थल चारभुजाजी मंदिर से की और शुक्रवार को कांग्रेस ने संकल्प यात्रा की शुरूआत भी उदयपुर संभाग के सांवलियाजी मंदिर से की है ।

कांग्रेस की यह संकल्प यात्रा 12 सितंबर तक संभाग स्तर पर होंगी । अब 28 अगस्त को चूरू, 5 सितंबर को बाड़मेर, 10 सितंबर को करौली और 12 सितंबर को नागौर जिलों में होंगी। इसके तहत वरिष्ठ नेता जिला मुख्यालयों पर आम सभाओं को संबोधित करेंगे और फिर जिला स्तर के नेता अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में रैलियों के रूप में पार्टी का प्रचार करेंगे। 

Back to top button