इंफाल में एक बार फिर हिंसा भड़काने की हुई कोशिश…

इंफाल में एक बार फिर हिंसा भड़काने की कोशिश हुई है। एक विशेष समुदाय के लोगों ने के न्यू चेकोन इलाके में मैतेई हिन्दुओं की दुकानों को जबरन बंद करा दिया। इसके बाद तनाव बढ़ गया। सुरक्षा बलों और भीड़ के बीच झड़पों की सूचना भी मिली है। उपद्रवियों ने कई घरों को आग के हवाले कर दिया। जले हुए घरों में लगी आग की लपटों को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां निकली लेकिन, भीड़ ने गाड़ियों को रास्ते में ही रोक दिया। इसके बाद सेना और पैरामिलिट्री फोर्स ने मोर्चा संभाला और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। सरकार ने एहतियातन पांच दिन के लिए इंटरनेट सेवा सस्पेंड कर दी है।

इंफाल के न्यू चेकोन इलाके में मैतेई हिन्दुओं को निशाना बनाए जाने को लेकर मुख्यममत्री एन बीरेन सिंह ने खुलासा किया है कि इस हिंसा में एक पूर्व विधायक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों की पहचान हालांकि गुप्त रखी गई है लेकिन, सभी को सेना ने पुलिस के हवाले कर दिया। गिरफ्तारी के दौरान आरोपियों के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं। 

फिर कैसे भड़की हिंसा
एक अधिकारी ने कहा कि कुछ दिनों से न्यू चेकोन इलाके में शांति थी लेकिन, सोमवार को अचानक विशेष समुदाय से जुड़े लोगों ने मैतेई समुदाय से ताल्लुक रखने वाली मां और बेटी सहित कई स्थानीय व्यवसायियों की दुकानें जबरन बंद करा दी। अपने समुदाय के लिए अलग प्रशासन की मां कर रहे लोगों के समर्थन में भीड़ अचानक ही बेकाबू हो गई और कई घरों को आग के हवाले कर दिया। स्थिति को संभालने के लिए सेना और पैरामिलिट्री फोर्स ने मोर्चा संभाला और भीड़ को काबू में किया।

Back to top button