सूडान में फैली हिंसा के बीच अमेरिकी दूतावास के सभी कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकला गया

राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार देर रात कहा कि अमेरिकी सेना ने सूडान में अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निकालने का काम पूरा कर लिया है। दरअसल, दो प्रतिद्वंद्वी नेता अफ्रीकी देश में सत्ता के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं, जिसकी वजह से वहां हिंसा छिड़ गई है।

सूडान का अमेरिकी दूतावास बंद

बाइडन ने सूडान में अमेरिकी कर्मचारियों को निकालने के मिशन को अंजाम देने वाले अमेरिकी सैनिकों को धन्यवाद दिया। फिलहाल, वाशिंगटन ने खार्तूम में अमेरिकी मिशन को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया। मिशन में शामिल दो अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, कर्मचारियों को इथियोपिया में एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया और दूतावास को बंद कर दिया गया है।

दूतावास के कर्मचारियों की तारीफ

बाइडन ने कहा, “मुझे अपने दूतावास के कर्मचारियों की प्रतिबद्धता पर गर्व है, जिन्होंने साहस के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया और सूडान के लोगों के साथ अमेरिका की दोस्ती और जुड़ाव को अंजाम दिया। मैं अपने सेवा सदस्यों के बेजोड़ कौशल के लिए आभारी हूं, जो उन्हें सफलतापूर्वक सुरक्षित स्थान पर ले आए।”

सूडान की स्थिति से अमेरिकी लोगों की जान को जोखिम

बाइडन ने मिशन में मदद के लिए जिबूती, इथियोपिया और सऊदी अरब को भी धन्यवाद दिया। बाइडन ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से शनिवार को पहले एक सिफारिश प्राप्त करने के बाद अमेरिकी सैनिकों को दूतावास के कर्मियों को खाली करने का आदेश दिया। बाइडन ने कहा, “सूडान में इस दुखद हिंसा ने पहले ही सैकड़ों निर्दोष नागरिकों की जान ले ली है।”

दूतावास में परिचालन निलंबित

विदेश विभाग ने गंभीर स्थिति के कारण दूतावास में परिचालन निलंबित कर दिया है। साथ ही, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि दूतावास का काम कब तक दोबारा शुरू किया जाएगा। राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, “व्यापक लड़ाई में बड़ी संख्या में नागरिकों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं।”

15 अप्रैल से छिड़ी है हिंसा

लड़ाई 15 अप्रैल को दो गुटों के बीच भड़की, जिनके नेता देश पर नियंत्रण के लिए होड़ कर रहे थे। हिंसा में एक अमेरिकी राजनयिक काफिले पर हमला और कई घटनाएं शामिल हैं। इसके अलावा, विदेशी राजनयिक और सहायता कर्मी मारे गए और घायल हुए।

हवाई अड्डे भी किए गए बंद

व्हाइट हाउस ने कहा है कि सूडान में फंसे अमेरिकी नागरिकों को निकालने की उसकी कोई योजना नहीं है। सूडान में अनुमानित 16,000 निजी अमेरिकी नागरिक दूतावास के साथ पंजीकृत हैं। दूतावास ने शनिवार को चेतावनी जारी की थी, “खार्तूम में अनिश्चित सुरक्षा स्थिति और हवाई अड्डे के बंद होने के कारण, वर्तमान में निजी अमेरिकी नागरिकों की अमेरिकी सरकार द्वारा समन्वित निकासी करना सुरक्षित नहीं है।”

Back to top button