पैसे लेने के बाद भी Prime Video पर Ads परोसने की तैयारी में Amazon

अगर आपके पास अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन है तो आप बिना ऐड्स के मूवीज और वेबसीरीज का आनंद ले रहे होंगे, लेकिन अब बहुत जल्द इसमें खलल पड़ने वाली है। कंपनी जल्द ही प्राइम वीडियो यूजर्स के लिए ऐड्स परोसने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी जल्द भारत में ऐड्स दिखाना शुरू कर देगी। कई देशों में ऐड्स पहले ही दिखना शुरू हो चुके हैं। 

पैसे देने के बाद भी देखने पड़ेंगे ऐड्स

कंपनी ऐड बिजनेस को आगे बढ़ाने के मकसद से ऐसा कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल की शुरुआत में प्राइम वीडियो पर मूवीज या वेबसीरीज देखते वक्त यूजर्स को ऐड्स देखने पड़ेंगे। हालांकि यूजर्स को ऐड फ्री ऑप्शन भी मिलेगा, लेकिन इसके लिए अब की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। कंपनी कुछ नए प्लान भी लेकर आएगी। जिनके बारे में जल्द जानकारी मिल सकती है

बिजनेस को आगे बढ़ाने का मकसद

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, मेक्सिको, स्पेन और यूके जैसे देशों में ऐड्स दिखना शुरू हो चुके हैं। अब कंपनी भारत समेत कई और देशों में ऐड्स दिखाना शुरू करने वाली है। इन देशों में ब्राजील, जापान, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि वीडियो के बीच में ऐड्स दिखाने के पीछे कंपनी का मकसद अपने रेवेन्यू को बढ़ाना है। ऐसा इसलिए किया रहा है ताकि, कंपनी के बिजनेस मॉडल पर पैसे की वजह से कोई प्रभाव न पड़े।

दूसरे ओटीटी की तुलना में कम दिखेंगे ऐड्स

Amazon की तरफ से यह भी कहा गया है कि भले ही वह मूवीज व वेबसीरीज के बीच Ads दिखाने की प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन उनकी ऐड पॉलिसी दूसरी स्ट्रीमिंग कंपनियों से बिल्कुल अलग होगी। यहां ऐड्स दिखाए जाएंगे, लेकिन बाकी प्लेटफॉर्म की तुलना में उनकी संख्या काफी कम होगी।

पहले मिलेगी यूजर्स को जानकारी

Amazon ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि प्राइम वीडियो पर ऐड्स दिखाने से पहले यूजर्स को ईमेल के जरिये बता दिया जाएगा कि कंपनी ऐसा करने वाली है। यूजर्स को ऐड्स दिखाने के बारे में कई हफ्ते पहले ही बता दिया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि फिलहाल प्राइम मेंबरशिप में बदलाव करने की कोई प्लानिंग नहीं है। 1499 रुपये में मौजूद सब्सक्रिप्शन ऐसे ही मिलता रहेगा। कंपनी ने ऐड दिखाने का फैसला एमएक्स प्लेयर को खरीदने के कुछ समय बाद ही किया है। कंपनी के डिजिटल ऐड रेवेन्यू में अब एमएक्स प्लेयर भी अहम भूमिका निभाने वाला है।

Back to top button