अमरनाथ : पांच दिन में 1,05,282 श्रद्धालुओं ने किये बाबा के दर्शन, इस बार रिकॉर्ड यात्रा की उम्मीद

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा में रिकॉर्ड तीर्थयात्री पहुंचने की उम्मीद है। पवित्र गुफा में रोजाना 20 हजार से अधिक शिवभक्त बाबा बर्फानी के दर्शन कर रहे हैं। बुधवार को 30,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने हिम शिवलिंग के दर्शन किए। यात्रा के पांच दिन में 1,05,282 यात्री बाबा के दरबार में हाजिरी लगवा चुके हैं। इस बीच आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से कश्मीर के लिए बुधवार को 5725 यात्रियों का छठा जत्था रवाना हुआ है।

आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से बालटाल के लिए 2514 यात्री रवाना हुए। इसमें 1830 पुरुष, 599 महिलाएं, 15 बच्चे, 69 साधु और एक साध्वी शामिल रहे। इसी तरह पहलगाम के लिए 3211 यात्री रवाना हुए। इस जत्थे में 2651 पुरुष, 435 महिलाएं, 10 बच्चे, 104 साधु और 11 साध्वियां शामिल रहीं। दोनों यात्रा मार्गों के लिए 238 छोटे-बड़े वाहनों में यात्री गए।

देशभर से आ रहे भक्तों में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भारी उत्साह है। आधार शिविर भगवती नगर में भोले के भक्त बाबा का गुणगान करके माहौल को भक्तिमय बना रहे हैं। रेलवे स्टेशन जम्मू के पास सरस्वती धाम में टोकन पाने की होड़ लगी है। इसी तरह महाजन हाल जम्मू, वैष्णवी धाम और पंचायत भवन पर भी तत्काल पंजीकरण के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें हैं।

गर्मी और उमस भी भक्तों के उत्साह को कम नहीं कर पाई है। बुनियादी सुविधाएं बढ़ने से तीर्थ यात्रियों को राहत मिल रही है। अभी तक भक्तों पर मौसम भी मेहरबान रहा है। मानसून की बारिश ने अभी यात्रा में कोई रुकावट नहीं डाली है। यात्रियों के लिए जम्मू और चंद्रकोट के अलावा अन्य स्थानों पर ठहराने की पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। श्रीनगर के पंथा चौक में स्थित निर्माणाधीन यात्री निवास को भी अगले साल से शुरू करने की योजना है।

Back to top button