वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस का करें सेवन-

आज के समय में असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज से भी आप वजन को कम कर सकते हैं। वैसे तो मार्केट में वजन कम करने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनका सेवन स्वास्थ्य के नुकसानदायक भी हो सकता है। मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए या वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपायों को अपनाना भी बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसका जूस पीने से आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट तेजी से बर्न होता है और कई फायदे मिलते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे और पीने का सही तरीका। 

वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस के फायदे-

एलोवेरा और आंवला दोनों ही औषधीय गुणों से युक्त होते हैं। आंवला जूस में कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस में भी फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी, फोलेट, फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से इन जूस का सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी बर्न करने में बहुत फायदा मिलता है। एनसबीआई पर प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक आंवला और एलोवेरा जूस में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं जो वजन कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा की खपत बढ़ाने के लिए भी एलोवेरा जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

एलोवेरा और आंवला जूस न सिर्फ वजन कम करने में फायदेमंद होता है बल्कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लिवर और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए कैसे पिएं एलोवेरा-आंवला जूस?-

वजन कम करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। इसका सेवन करने सुबह खाली पेट करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला और एलोवेरा जूस पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और कई फायदे मिलते हैं। रोजाना 2 चम्मच एलोवेरा और आंवला का जूस पीने से आपको वजन कम करने के साथ-साथ कई अन्य फायदे मिलते हैं। आप मार्केट से आर्गेनिक आंवला और एलोवेरा जूस खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप चाहें तो घर पर आसानी से आंवला और एलोवेरा जूस तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा का एक साफ पत्ता लें और इसे अच्छे से साफ कर लें। अब इस पत्ते को बीच से काट लें और इसके जेल को चम्मच से निकाल लें। इसके बाद इसे ब्लेंड कर अच्छी तरह से जूस बना लें। इसके बाद इस जूस में एक ताजा आंवले का जूस भी मिला लें। इन दोनों जूस को एकसाथ पीने से आपको वजन कम करने के अलावा कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

Back to top button