बरसात के मौसम में चाय का मजा दोगुना कर देंगे Aloo Kurkure

बरसात के मौसम में अक्सर चाय पीने का अपना अलग भी मजा होता है। रिमझिम होती बारिश और गरमागरम चाय की प्याली लोगों इस मौसम में चार चांद लगा देती है। मानसून में अक्सर खाने की क्रेविंग भी काफी बढ़ जाती है। यही वजह कि इस दौरान हर समय कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। बारिश में गरमागरम और करारे पकौड़ों के साथ चाय की चुस्की लेना का अपना अलग ही मजा है। इसलिए लोग अक्सर बरसात के दिनों चाय-पकौड़ों का लुत्फ उठाते हैं।

हालांकि, हर बार एक ही तरह के पकौड़े खाकर मन ऊब सा जाता है। ऐसे में कुछ अलग खाने का मन करता है। अगर आप भी इन दिनों अक्सर कुछ न कुछ खाने के लिए क्रेव करते रहते हैं, तो Aloo Kurkure एक बढ़िया ऑप्शन साबित होगा। यह खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतना ही आसान इसे बनाना है। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी-

सामग्री
4 छोटे आलू
3/4 कप मैदा
3/4 कप पोहा
1-2 बारीक कटी हरी मिर्च
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां
नमक स्वादानुसार
तेल आवश्यकतानुसार
पानी आवश्यकतानुसार

बनाने का तरीका
सबसे पहले आलू को प्रेशर कुकर में उबाल लें। एक बार उबल जाने पर, इन्हें एक कटोरे में निकाल लें और अच्छी तरह से मैश कर लें।
अब इसमें कटे हुए पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, नमक और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस तैयार मिश्रण को छोटे-छोटे गोलाकार में विभाजित करें और उन्हें एक तरफ रख दें।
अब, हमें कोटिंग तैयार करने की जरूरत है, जिसमें हम इन बॉल्स को डुबोएंगे। इसके लिए एक कटोरी में मैदा और पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। बॉल्स को इस पेस्ट में डुबाएं और धीरे से पोहे में कोट करें।
इसके बाद मध्यम आंच पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। धीरे-धीरे कोट किए हुए आलू बॉल्स डालें और उन्हें सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें।
गरमागरम परोसें और आनंद लें! आलू कुरकुरे खाने के लिए तैयार है।

Back to top button