एलन मस्क को अमेरिकी अदालत से लगा डबल झटका…

इलेक्ट्रिक कार की दिग्गज कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को अमेरिकी अदालत ने डबल झटका दिया है। संघीय अदालत ने कहा है कि कथित तौर पर ट्वीट कर शेयर बाजार में हेरफेर करने के आरोप में मस्क को मंगलवार को ट्रायल का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही अदालत ने मामले को कैलिफोर्निया से बाहर ले जाने के मस्क के अनुरोध को खारिज कर दिया है।

मामला अगस्त 2018 का है जब मस्क ने ट्वीट किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी बना लेने के लिए पर्याप्त धन है। इससे कंपनी के शेयर की कीमतों में भारी उछाल आया था।

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक,शेयरधारकों ने मस्क पर कथित रूप से ट्विटर पोस्ट के जरिए अरबों डॉलर का नुकसान कराने का मुकदमा दायर किया गया था, जिसमें कहा गया था कि कंपनी के शेयरधारकों का शेयर खरीदने के लिए कंपनी के पास सुरक्षित फंड है।

कोर्ट के प्रवक्ता के मुताबिक, न्यायाधीश एडवर्ड चेन ने शुक्रवार को कार्यवाही को कैलिफोर्निया से दूसरे दक्षिणी राज्य टेक्सास में स्थानांतरित करने से इनकार कर दिया, जहां मस्क ने टेस्ला के मुख्यालय को स्थानांतरित कर दिया है।  प्रवक्ता के मुताबिक कोर्ट जूरी चयन मंगलवार से शुरू होने वाला है।

बचाव पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया है कि अरबपति एलम मस्क के मुकदमें की सुनवाई सैन फ्रांसिस्को में निष्पक्ष रूप से नहीं हो सकेगी क्योंकि यहां उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर खरीदा था और सोशल मीडिया फर्म को अपने कब्जे में करने के बाद उनके फैसलों की व्यापक रूप से आलोचना हो रही है।

बता दें कि ट्विटर अधिग्रहण के बाद से मस्क ने आधे से अधिक करीब 7500 कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। इनमें से अधिकांश सैन फ्रांसिस्को दफ्तर से जुड़े थे। मस्क ने कंपनी के परिचालन की नीति भी बदल दी है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, न्यायाधीश चेन ने सुनवाई पर विश्वास व्यक्त किया और कहा कि निष्पक्ष जूरी को चुना जाएगा।
 

Back to top button