एएआई में अप्रेंटिस पदों पर हो रही भर्ती, योग्यता, एप्लीकेशन प्रॉसेस सहित सभी डिटेल यहां से करें प्राप्त

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की ओर से आईटीआई अप्रेंटिस, ग्रेजुएट अप्रेंटिस एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से NATS पोर्टल nats.education.gov.in (ग्रेजुएट/ डिप्लोमा अप्रेंटिस) एवं पोर्टल apprenticeshipindia.org (ITI अप्रेंटिस) पर किया जा सकता है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। इसलिए अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ही अप्लाई कर लें।

भर्ती विवरण

एएआई की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 135 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के लिए 45 पद, डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए 50 पद और ग्रेजुएट अपरेंटिस के लिए 40 पद निर्धारित हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में ग्रेजुएट एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी संबंधित क्षेत्र में 4 वर्षीय फुल टाइम डिग्री या तीन वर्षीय इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हासिल किया हो। इसके अलावा आईटीआई अप्रेंटिस पदों पर आवेदन के लिए संबंधित ट्रेड में आईटीआई/ NCVT सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो। शैक्षिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 26 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी एवं पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 31 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

सिलेक्शन प्रॉसेस
इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट करके इंटरव्यू/ डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इसके बाद प्राप्त वेटेज के आधार पर अभ्यर्थियों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार होगी। इंटरव्यू/ दस्तावेज सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को रजिस्टर्ड ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा इसलिए अभ्यर्थी समय समय पर अपने ईमेल्स को चेक करते रहें।

कितना मिलेगा स्टाइपेंड
इस भर्ती में ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 15 हजार रुपये प्रति माह एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 12 हजार रुपये प्रति माह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आईटीआई अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 9000 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

Back to top button