अलीगढ़: 3.97 लाख किसानों के बनेंगे किसान कार्ड

अलीगढ़ जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पा रहे 3.97 लाख किसानों के किसान कार्ड बनाए जाएंगे। यह कार्ड आधार कार्ड की तर्ज पर काम करेगा। 1 जुलाई से किसान रजिस्ट्री की शुरुआत होगी। 31 जुलाई तक गांव-गांव शिविर आयोजित होंगे।

जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल ने बताया कि किसान रजिस्ट्री में किसान का नाम, पिता का नाम, गांव का नाम, आधार कार्ड नंबर, खेत का रकबा, खसरा नंबर, मोबाइल नंबर आदि समेत संपूर्ण विवरण दर्ज होगा। इसके बाद संबंधित किसान को एक यूनिक नंबर जारी होगा। इस नंबर के जरिए ही किसान का पूरा विवरण देखा जा सकेगा। रजिस्ट्री का कार्य पूरा होने के बाद ही किसान कार्ड बनाया जाएगा। रजिस्ट्री से मिलने वाले नंबर के जरिये ही दिसंबर में मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

जिला कृषि अधिकारी के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से एग्रीस्टेक ( कृषि के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा ) विकसित करने की योजना के तहत किसान रजिस्ट्री शुरू होगी। मोबाइल एप पर जिले के हर किसान का पूरा विवरण दर्ज किया जाएगा। पहले चरण में पीएम किसान सम्मान निधि एवं दूसरे चरण में अन्य किसानों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। भूमि के स्वामित्व वाले सभी गाटा संख्या, सह खातेदार होने की स्थिति में गाटे में किसान का अंश, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ई- केवाईसी आदि की जानकारी दर्ज होगी।

यह होगा किसानों को लाभ
किसी तरह का ऋण लेने के लिए बार-बार राजस्व रिकॉर्ड नहीं देना पड़ता है।
किसान रजिस्ट्री से संबंधित एप पर डालकर पूरा विवरण देखा जा सकेगा।
सत्यापन, कृषि उत्पाद के विपणन और अन्य वित्तीय मामलों में भी सहूलियत होगी।

Back to top button