Alet : हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं : डा. सूर्यकान्त

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (31 मई) पर विशेष

लखनऊ : विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (31 मई) 2023 की थीम है- ‘वी नीड फूड, नॉट टोबैको अर्थात हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं।‘ इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को तम्बाकू जैसे हानिकारक पदार्थो से बचाना एवं इसकी वजह से होने वाली मृत्यु के आंकड़ों को कम करना है। वर्तमान में फैल रहीं अधिकतर बीमारियों के पीछे तम्बाकू एक बड़ी वजह है। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे 2016-2017 के अनुसार देश में करीब 27 करोड़ लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं। भारत में तम्बाकू के कारण प्रतिवर्ष लगभग 12 लाख लोगों की मृत्यु होती है। भारत में सेवन प्रारम्भ करने की औसत आयु 18.7 वर्ष है। महिलाओं की तुलना में पुरूष कम उम्र में तम्बाकू का सेवन शुरू कर देते हैं। तम्बाकू के कारण 25 तरह ही बीमारियां व 40 तरह के कैंसर हो सकते हैं। इनमें प्रमुख हैं- मुँह का कैंसर, गले का कैंसर, फेफडे का कैंसर, प्रोस्टेट का कैंसर, पेट का कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि।

किंग जॅार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डॉ. सूर्यकान्त का कहना है कि दुनिया भर में करीब 1.1 अरब धूम्रपान करने वाले और लगभग साढ़े तीन करोड़ धूम्रपान रहित तम्बाकू उपयोगकर्ता हैं। सेन्टर फॉर डिजीज कंट्रोल एण्ड प्रिवेंशन के अनुसार सामान्यतः स्मोकर्स की मृत्यु नान-स्मोकर्स की तुलना में दस साल पहले ही हो जाती है। भारत में लगभग 12 करोड़ लोग धूम्रपान करते हैं। विकसित देशों में धूम्रपान के विषय में जागरूकता के परिणाम स्वरूप धूम्रपान का औसत गिरता जा रहा है, लेकिन विकासशील देशों में अभी भी धूम्रपान के सम्बंध में चेतना की कमी है। ज्ञात रहे कि धूम्रपान से ही फेफडे़ की कई बीमारियां पैदा होती हैं।

डॉ. सूर्यकान्त ने कहा कि तम्बाकू के धुएं से से 500 हानिकारक गैस एवं 7000 अन्य रासायनिक पदार्थ निकलते हैं। इनमें निकोटीन और टार प्रमुख हैं। शोध द्वारा 70 रासायनिक पदार्थ कैंसरकारी पाये गये हैं। सिगरेट की तुलना में बीड़ी पीना ज्यादा नुकसानदायक होता हैं। बीड़ी में निकोटीन की मात्रा कम होने के कारण निकोटीन की लत के शिकार लोगों को इसकी आवश्यकता बार-बार पड़ती है। हमारे देश में महिलाओं की अपेक्षा पुरूष अधिक धूम्रपान करते हैं। जब कोई धूम्रपान करता है तो बीड़ी या सिगरेट का धुआं पीने वाले के फेफडे़ में 30 प्रतिशत जाता है व आस-पास के वातावरण में 70 प्रतिशत रह जाता है। इससे परिवार के लोग और मित्र प्रभावित होते हैं, जिसको हम परोक्ष धूम्रपान कहते हैं। विश्व भर में होने वाली मृत्यु में 50 प्रतिशत मौत का कारण धूम्रपान है। धूम्रपान के परिणामस्वरूप रक्त का संचरण प्रभावित हो जाता हे, ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, सांस फूलने लगती है और नित्य क्रियाओं में भी अवरोध आने लगता है।

धूम्रपान से होने वाली प्रमुख बीमारियां हैं- ब्रॉन्काइटिस, एसिडिटी, टीबी, ब्लडप्रेशर, हार्ट-अटैक, फॉलिज, नपुंसकता, माइग्रेन, सिरदर्द, बालों का जल्दी सफेद होना आदि। यदि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान परोक्ष या अपरोक्ष रुप से धूम्रपान करती हैं तो उनके होने वाले नवजात शिशु का वजन कम होना, गर्भाशय में ही या पैदा होने के बाद मृत्यु हो जाना व पैदाइशी बीमारियाँ होने आदि का खतरा बना रहता हैं। डॉ. सूर्यकान्त ने कहा कि धूम्रपान बन्द करने के एक वर्ष के भीतर दिल की बीमारियों की सम्भावना 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। फेफडे का कैंसर होने की सम्भावना 10 से 15 वर्षों में 50 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं। शरीर में रक्त का संचार सुचारू रुप से होने लगता है और शरीर में आक्सीजन की मात्रा अच्छी हो जाती है, ब्रान्काइटिस व श्वसन तंत्र के अन्य रोगों की सम्भावना भी काफी कम हो जाती हैं। थकान कम होती है और मन प्रसन्न रहता है।

तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने व्यापक कदम उठाए हैं। इस श्रंखला में (सिगरेटस एण्ड अदर टोबैको प्रोडक्ट एक्ट) कोटपा एक्ट-2003 के अंतर्गत तम्बाकू या उससे बने पदार्थो का प्रचार-प्रसार, खरीद-फरोख्त (बिक्री) एवं वितरण पर सख्ती से रोक लगाने की बात कही गई है। 31 मई 2004 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर इस कानून को कार्यान्वित किया गया। विश्व समुदाय के लोग भी इस गम्भीर विषय पर एकजुट हैं। इसके लिये वर्ष 1994 में विश्व संगोष्ठी में सुझाव दिया गया कि धूम्रपान वाले उत्पादों पर टैक्स की बढ़ोतरी कर देनी चाहिये, इससे तम्बाकू उत्पादों पर बढ़े कराधान से उपजी मूल्य वृद्धि से उनके उपभोग में कमी आयेगी। लोगों की सेहत पर मंडराता खतरा कुछ हद तक कम होगा। सरकार को अधिक राजस्व प्राप्त होगा जिसका प्रत्यक्ष उपयोग तम्बाकू के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और तम्बाकू जनित रोगों से पीड़ित लोगों के उपचार और पुनर्वास पर किया जाना चाहिए।

Back to top button