यूपी के इन शहरों में भारी बार‍िश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कहर के बीच शुक्रवार को बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 28 लोगों की जान चली गई। ऐसे में यूपी के लोगों के लिए कोई राहत की खबर नहीं है क्योंकि IMD ने शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों में अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है।

प्रदेश के कई ज‍िलों में लगातार 48 घंंटे हुई बार‍िश ने जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त कर द‍िया। आज भी कई शहरों में सुबह से ही काले घने बादल छाए हुए हैं वहीं कुछ ज‍िलों में बा‍र‍िश के बाद न‍िकली धूप ने एक बार फ‍िर उमस बढ़ा दी है

मौसम व‍िभाग ने चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, लखनऊ, अमेठी, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में ब‍िजली ग‍िरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

लखनऊ के आसमान में शन‍िवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। शुक्रवार की रात में रुक-रुक कर बारिश हुई है। शनिवार को दिन में मौसम बादलों से भरा होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने राजधानी में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार, राजधानी में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

आगरा (Agra Weather) में तीन दिन बारिश के बाद शनिवार सुबह से आसमान साफ है। मौसम विभाग का कहना है कि अब आने वाले दिनाें में रात के तापमान में कुछ कमी आएगी। बारि‍श के बाद तापमान में हुई ग‍िरावट से मौसम में ठंडक आई है वहीं धूप एक बार फ‍िर उमस पैदा कर सकती है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

मेरठ में दो द‍िन हुई झमाझम बार‍िश के बाद मौसम बदल गया है। शनिवार सुबह बादलों के बीच से धूप तो न‍िकली लेक‍िन मौसम खुशनुमा रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 26.4 डिग्री रहा। पश्चिम उप्र में अभी तक मानसून बरसात सामान्य से 45 प्रतिशत कम हुई है। दो दिनों की मौसम में कुछ सुधार होगा।

वाराणसी (Varanasi Weather) और आसपास के इलाकों में बादलों की सक्रियता से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत म‍िली है। IMD के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में मौसम का यही रुख बना रह सकता है। शनिवार की सुबह तमाम इलाकों में बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। सुबह बारिश के बाद दिन चढ़ने पर ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत दी। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग ने शन‍िवार को यूपी के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, अलीगढ़, बुलंदशहर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, औरैया, जालौन (Jalaun Weather), हमीरपुर, महोबा (Mahoba Weather), झांसी, ललितपुर, बांदा (Banda Weather), चित्रकूट (Chitrakoot Weather), प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, फतेहपुर, वाराणसी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, उन्नाव (Unaao Weather) आदि जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

Back to top button