अलर्ट! सैमसंग स्मार्टफोन यूजर पर मंडरा रहा हैकिंग का खतरा

अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। भारत सरकार ने भारतीय कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) के माध्यम से सैमसंग डिवाइस के लिए सिक्योरिटी चेतावनी जारी की है।

13 दिसंबर को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें एक खास एंड्रॉइड वर्जन पर चलने वाले सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस में सिक्योरिटी थ्रेट के बारे में जानकारी दी है। हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर पर्सनल डिटेल को चुरा रहा है। CERT-In ने आपके फोन को इन सिक्योरिटी खतरों से बचाने के उपाय भी बताए हैं।

सैमसंग स्मार्टफोन में पाई गई सिक्योरिटी बग
CERT-In की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड वर्जन 11, 12, 13 और 14 पर चलने वाले सैमसंग स्मार्टफोन कई सुरक्षा खामियों की चपेट में हैं। ये प्रॉब्लम KnoxCustomManagerService में एक्सेस कंट्रोल बग के कारण मौजूद हैं, जो सैमसंग फोन में सिक्योरिटी लेयर के रूप में काम करता है।

हैकर्स इन खामियों का फायदा उठाकर आपके फोन के पिन तक पहुंच सकते हैं। वे सॉफ्टवेयर के मैसेजिंग कमांड पर कंट्रोल पाकर आपके डिवाइस के माध्यम से ब्रॉडकास्ट मैसेज भी भेज सकते हैं। इससे डिवाइस का पूरा कंट्रोल हैकर के पास चल जाता है।

सैमसंग ने जारी किया नया अपडेट
सैमसंग ने अपने सॉफ्टवेयर में सिक्योरिटी बग को स्वीकार किया है और अपने फोन के लिए पैच अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने सिस्टम में 16 से अधिक बग को ठीक करने के लिए Google के साथ काम किया है।

सैमसंग का कहना है कि यूजर को अपने डिवाइस को नए सॉफ्टवेयर वर्जन में अपडेट करें। यूजर दिसंबर 2023 में जारी अपडेट इन्स्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने इस नए पैच के साथ अपडेट किए गए डिवाइसों की लिस्ट जारी नहीं की है।

Back to top button