बालों की समस्या को दूर करने अपनाइए  ,नेचुरल तरीके 

प्रदूषण, तनाव, हार्मोन असंतुलन, डैंड्रफ, थायराइड, रासायनिक लोशन का इस्तेमाल और शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से आजकल बालों की समस्या आम हो गई है। बालों की समस्या को दूर करने के लिए लोग नाना प्रकार के मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग हेयर डाई का भी अत्यधिक यूज करते हैं। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। साथ ही बालों की प्राकृतिक खूबसूरती भी खो जाती है। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और नेचुरल तरीके से काले, घने और लंबे बाल पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

प्याज को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें नारियल तेल या नींबू का रस मिलाकर बालों को धोएं। इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल काले और घने हो जाते हैं।

-एक्सपर्ट्स की मानें तो राइस वॉटर के इस्तेमाल करने से भी बाल काले, घने और लंबे हो जाते हैं।

-बालों की समस्या को दूर करने के लिए एग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे में एलोवेरा जेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। अब मास्क को अपने बालों में लगाएं। जब सुख जाए, तो बालों को शैंपू की मदद से धो लें।

-अरंडी के तेल से बालों की मालिश करने से भी बाल काले, घने और लंबे हो जाते हैं। साथ ही रोजाना दो से तीन बार बालों को कंघी जरूर करें।

-रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक मुठ्ठी मेथी के दाने भिगोकर रख दें। अगली सुबह को मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को बालों के स्कैल्प पर लगाएं।

-बालों को सप्ताह में दो से तीन बार सल्फेट फ्री शैंपू की मदद से जरूर धोएं।पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी बाल कमजोर हो जाते हैं। इसके लिए संतुलित आहार जरूर लें

Back to top button