कलश स्थापना से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें

नवरात्र की अवधि में कई नियमों का ध्यान रखा जाता है, ताकि साधक और उसके परिवार पर माता रानी की कृपा बनी रहे। नवरात्र (Shardiya Navratri 2024 Date) की अवधि एक बहुत पवित्र अवधि मानी गई है। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना करने का विधान है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि घटस्थापना के साथ आपके घर में माता रानी का आगमन हो, तो इसके लिए नवरात्र से पहले कुछ चीजों को घर से बाहर निकाल दें।

न रखें ऐसी मूर्ति या तस्वीर

शारदीय नवरात्र में घर में सकारात्मक माहौल रहना चाहिए। ऐसे में इस दौरान घर से देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति या फिर टूटी हुई मूर्ति व तस्वीर हटा देनी चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मकता पैदा करती हैं। साथ ही इनसे घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में आप इन्हें किसी पवित्र नदी या तालाब में विसर्जित कर सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान

शारदीय नवरात्र में सात्विक भोजन करने की सलाह दी जाती है और लहसुन-प्याज खाने की भी मनाही होती है। वरना इससे आपको नवरात्र की अवधि का कोई लाभ नहीं मिलता। ऐसे में कोशिश करें कि लहसुन-प्याज को घर में न लाएं। इसी के साथ नवरात्रि से पहले लंबे समय से सूखे पड़े फूलों को भी घर से बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाता।

बाहर कर दें ये चीजें

शारदीय नवरात्रि से पहले आपको अपने घर से फटे-पुराने जूते-चप्पल, कांच का टूटा सामान, बेकार या खराब पड़ी घड़ी आदि को बाहर कर देना चाहिए। वरना ये चीजें साधक की तरक्की में बाधा डाल सकती हैं। इसी के साथ आप अपने घर से फटे-पुराने कपड़ों को भी बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि ये सभी चीजें नकारात्मकता को बढ़ाती हैं।

Back to top button