आगरा: खूंखार हो रहे कुत्ते, सात दिन में एक हजार लोगों को काटा

आगरा में गर्मी बढ़ने के साथ कुत्ते अधिक हिंसक हो रहे हैं। जरा सा छेड़ने पर आक्रामक होकर हमला कर देते हैं। जिला अस्पताल में बीते एक सप्ताह में नए 1000 से भी अधिक कुत्ते के काटने के पीड़ितों ने एआरवी लगवाई। नए 110 से अधिक बंदर के काटने वाले पीड़ित एआरवी लगवा चुके हैं। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह 29.65 प्रतिशत अधिक पीड़ितों ने एआरवी वैक्सीन लगवाई।

पूरे शहर में सिर्फ जिला अस्पताल में ही कुत्ते, बंदर, बिल्ली व चूहा काटने की एआरवी लगाई जाती है। सुबह 8 बजे से ही एआरवी कक्ष के बाहर पीड़ितों की कतार लग जाती है। राहत की बात यह है कि इस बार एंटी रैबीज वैक्सीन की किल्लत अभी तक नहीं हुई है। एआरवी विभाग के फार्मासिस्ट मनोज अग्रवाल बताते हैं कि 22 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक कुल 1141 नई एआरवी लगाई गई है। जिसमें 1020 कुत्ते काटने, 110 से अधिक बंदर काटने व अन्य पशु के काटने वाले पीड़ित शामिल हैं। जबकि 15 से 20 अप्रैल तक 880 नई एआरवी लगाई गई है, जिसमें से कुत्ते के काटने के 742, बंदर के काटने के मामले में 117 व अन्य पशु में 21 पीड़ित रहे।

पैर पड़ने पर कुत्ते ने काट लिया
शाहगंज निवासी अंशु ने बताया कि कॉलोनी में खेलते वक्त कुत्ते पर पैर रख गया, ऐसे में कुत्ते ने काट लिया। जीवनी मंडी निवासी मनीष ने बताया कि कुत्ते को बचाने के चक्कर में उसके ऊपर ही गाड़ी लेकर गिर गया। ऐसे में कुत्ते ने हाथ में काट लिया।

गर्मी में चिड़चिड़ा हो जाता है स्वभाव
पशु चिकित्सक डॉ संजय यादव ने बताया कि गर्मी में पशुओं को पानी न मिलने के कारण उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। डिहाइड्रेशन से उल्टी-दस्त, चिड़चिड़ापन होने का खतरा होता है और जानवर बोलकर अपनी तकलीफ बता नहीं सकता। इसलिए गर्मी में गली के कुत्तों के लिए पानी का इंतजाम जरूर रखें। पानी पीते वक्त कुत्ते व बंदरों के पास बिल्कुल भी न जाएं।

Back to top button