प्राण प्रतिष्ठा के बाद 25 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (ramlala pran pratishtha) के बाद 11 दिनों में करीब 25 लाख श्रद्धालुओं ने नए मंदिर में भगवान श्रीराम का दर्शन-पूजन किया और 11 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया। यह जानकारी मंदिर ट्रस्ट की ओर से दी गयी। मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि पिछले 11 दिनों में दान पेटियों में करीब आठ करोड़ रुपये जमा हुए हैं, जबकि चेक और ऑनलाइन के जरिए करीब 3.50 करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।

CCTV कैमरों से रखी जाती है निगरानी
मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी ने बताया कि भव्य मंदिर के गर्भगृह के सामने चार बड़े आकार की दान पेटियां रखी गई है, जिनमें श्रद्धालु राशि जमा कर रहे हैं । इसके अलावा 10 कम्प्यूटरीकृत काउंटरों पर भी लोग दानराशि जमा करते हैं। दान काउंटर पर मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी नियुक्त हैं, जो शाम को काउंटर बंद होने के बाद प्राप्त दानराशि का हिसाब ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं। गुप्ता ने बताया कि चार दान बक्सों में आए चढ़ावे की गिनती 14 लोगों की एक टीम करती है। उन्होंने कहा कि दानराशि जमा करने से लेकर उसकी गिनती तक सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया जाता है।

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र आज यानी 2 फरवरी से शुरू होगा। इस बजट सत्र में योगी सरकार अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सफल क्रियान्वयन और धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में उपलब्धियों के बखान के साथ शुरू करना चाहेगी। वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्य महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास करेंगे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में पांच फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्ताव पेश करेंगे।

Back to top button