देश की राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कल बाबा के दरबार में हाजिरी लगाएंगी द्रौपदी मुर्मु..

देश की राष्ट्रपति चुने जाने के बाद महामहिम द्रौपदी मुर्मु सोमवार को पहली बार देवघर आ रही हैं। यह वह बाबा बैद्यनाथ के दरबार में हाजिरी लगाएंगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक, दिल्ली से वह सीधे देवघर आएंगी। यहां एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सड़क मार्ग से राष्‍ट्रपति बाबा मंदिर पहुंचेंगी। बाबा की विधिवत पूजा-अर्चना करने के बाद वह रांची चली जाएंगी।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर सोमवार को करीब साढ़े छह घंटे तक आम श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि महामहिम राष्ट्रपति के देवघर आगमन के पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूरी विधि व्यवस्था एवं वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-पाठ किया जाना है। राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सुबह नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक अन्‍य श्रद्धालुओं का प्रवेश बाबा मंदिर प्रांगण में प्रवेश निषेध किया गया है।

दोपहर बाद साढ़े तीन बजे खोल दिए जाएंगे मंदिर के पट

महामहिम राष्ट्रपति के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन पूजन कार्यक्रम के उपरांत दोपहर 3:30 बजे से आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर खोल दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं से निवेदन किया गया है कि वे बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन पूजन हेतु इसी अनुसार अपनी योजना बनाएं, ताकि यहां किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

राज्‍यपाल रहते चार बार बाबा मंदिर में पूजा कर चुकी हैं द्रौपदी मुर्मु

राष्ट्रपति के आगमन की सूचना मिलते ही प्रशासनिक स्तर पर बैठकों का दौर शुरू हो गया है। बाबा मंदिर प्रभारी सह का एसडीएम दीपांकर चौधरी ने मंदिर प्रशासनिक भवन में पंडा धर्म रक्षिणी सभा के पदाधिकारियों के साथ महामहिम के आगमन एवं उनके पूजा-अर्चना के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए बैठक की है। बैठक में सभा से विद्वान पांच पंडितों की सूची मांगी गई है। इन वैदिकों द्वारा ही महामहिम को पूजा कराई जाएगी।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु झारखंड की राज्यपाल रहते चार बार बाबा मंदिर में पूजा कर चुकी हैं। पंडा धर्मरक्षिणी सभा के उपाध्यक्ष मनोज मिश्र ने बताया कि महामहिम के आगमन को लेकर प्रशासन के साथ बैठक हुई है। बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। उनके स्वागत के लिए सभी पुरोहित अपनी-अपनी गद्दी पर बैठे रहेंगे। वहीं से राष्ट्रपति का अभिवादन व बाबा वैद्यनाथ से मंगलकामना करेंगे।

द्रौपदी मुर्मु से पहले रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी भी आ चुके हैं बाबाधाम

राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर बाबा मंदिर के मुख्य प्रबंधक सह सीओ सुनील कुमार मंदिर प्रांगण में लगी दुकानों को सुव्यवस्थित करने में जुटे हैं। प्रांगण की साफ-सफाई व जगह-जगह कालीन बिछाने एवं त्रुटियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है। महामहिम सोमवार को दिल्ली से सीधे देवघर आएंगी। दोपहर में आने का समय निर्धारित है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस ने देर रात शहर के होटलों में विशेष जांच अभियान चलाया। गौरतलब है कि इससे पहले बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और रामनाथ कोविंद बाबा बैद्यनाथ के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं।

Back to top button