अयोध्या आने की आतुरता में श्रद्धालु करा रहे एडवांस बुकिंग

फरवरी और मार्च माह में रामनगरी के अधिकांश होटलों में रूम की बुकिंग फुल हो चुकी है। कुछ में तो रामनवमी तक के लिए रूम की बुकिंग है। 22 जनवरी को भगवान रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामनगरी आ रहे हैं।

23 जनवरी को हालात इस प्रकार के बन गए थे कि व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को यहां आना पड़ा था। वर्तमान समय में भी प्रतिदिन दो से ढाई लाख श्रद्धालु अयोध्या आ रहे हैं। अयोध्या में करीब 55 होटल व धर्मशालाएं हैं। इसके साथ ही अब होम स्टे की सुविधा भी आरंभ हो गई है, लेकिन अयोध्या आने की आतुरता में श्रद्धालु एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

बनाई गई टेंट सिटी
श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए नव्य अयोध्या में 25 हजार क्षमता की टेंट सिटी बनाई गई है। इसके साथ ही हनुमान गुफा के निकट पंचवटी एवं धर्मपथ पर चित्रकूट के नाम से ढाई-ढाई हजार क्षमता की दो टेंट सिटी हैं। नव्य अयोध्या में बनी टेंट सिटी में आस्था स्पेशल से आने वाले श्रद्धालुओं व पहले से सूचीबद्ध लोगों को ठहराया जाता है।

पंचवटी व चित्रकूट टेंट सिटी की क्षमता से कई गुणा ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या आ रहे हैं, इसीलिए होटल और धर्मशाला सब मार्च तक बुक हो चुके हैं। होटल व्यवसायी शरद कपूर बताते हैं कि कुछ एक तिथियों को छोड़ रामनवमी तक पूरा होटल बुक है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग बु¨कग के लिए पूछताछ कर रहे हैं।

Back to top button