नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए इन टिप्स को अपनाएँ..

सर्दियों के मौसस में लोगों को तरह-तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। बात सेहत की हो या ड्राई स्किन की, इसके साथ ही इस मौसम में लोगों को नाखूनों से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इस मौसम में नाखूनों की विशेष देखभाल करें। तो चलिए जानते हैं, विंटर सीजन में आप नाखूनों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं।

1 नाखूनों पर लोशन का इस्तेमाल करें

सर्दियों में ड्राईनेस का असर नाखूनों पर भी देखने को मिलता है। जिससे नाखून डैमेज होने लगते हैं या इनका रंग पीला हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप नाखूनों पर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैनोलिन या यूरिया वाला लोशन नियमित रूप से लगाएं। ये नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद है।

2. नेल पॉलिश इस्तेमाल करने से बचें

कई लोग नेलपेंट के कॉफी शौकीन होते हैं, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स नाखूनों को प्रभावित करते हैं। जिससे नेल्स कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप नेलपेंट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

3. आहार में हेल्दी फूड्स लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें।

4. नारियल तेल से नाखूनों पर मालिश करें

रोजाना रात को सोने से पहले नारियल तेल या जैतून के तेल से नाखूनों पर मसाज करें। इससे आपके नेल्स हेल्दी हो सकते हैं।

5. नाखूनों पर नींबू का इस्तेमाल करें

नींबू में विटामिन C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये आपके नाखून को मजबूत बनाने में सहायक है। आप नाखूनों पर रोजाना नींबू का रस लगाएं, कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button