माइग्रेन में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खें… 

कामकाज के बोझ और दिनभर की भागदौड़ की वजह से अक्सर लोग तनाव और अन्य समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। सिर दर्द भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। अक्सर कई वजह से सिर दर्द की शिकायत बनी रहती है, लेकिन अगर आपको लगातार सर में दर्द बना हुआ है, तो यह काफी गंभीर हो सकता है। दरअसल, लगातार सर में दर्द रहना माइग्रेन की तरफ इशारा करता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लगातार हो रहे सिर दर्द को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें। माइग्रेन का दर्द काफी असहनीय होता है, जो अक्सर खराब जीवनशैली, गलत खानपान, मोबाइल- लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल आदि की वजह से भी हो सकता है। अक्सर लोग माइग्रेन में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए पैनकिलर्स का सहारा लेते हैं। अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से परेशान है, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसके दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

दालचीनी

गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी माइग्रेन की समस्या में भी काफी कारगर है। अगर आप लगातार इस दर्द से परेशान हैं, तो इसे कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच दालचीनी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 20-25 मिनट तक माथे पर लगा कर रखें। ऐसा करने से आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

नींबू के छिलके

विटामिन सी से भरपूर नींबू तो हमारे लिए काफी फायदेमंद है ही, लेकिन इसके छिलके भी काफी उपयोगी होते हैं। माइग्रेन का दर्द कम करने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के छिलकों को पीसकर इसके पेस्ट को माथे पर लगाएं। इस उपाय से आपको काफी राहत मिलेगी।

कपूर

अक्सर पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाला कपूर भी माइग्रेन की समस्या में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा। ठंडी तासीर वाला कपूर सिरदर्द से राहत दिलाता है। अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं, तो कपूर को पीसकर इसमें देसी घी मिला लें। अब इस पेस्ट को माथे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से आप को इस समस्या से राहत मिलेगी।

काली मिर्च बादाम और दूध

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च, बादाम और दूध का सेवन भी कर सकते हैं। 5-6 भीगे बादाम छिलका उतारकर 3 से 4 कालीमिर्च के साथ पीस लें। अब एक कप दूध में इसे मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। उबलने पर इसमें एक चम्मच घी और एक चम्मच मिश्री डालकर ठंडा कर लें। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

गाय का घी

गाय का घी कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है। माइग्रेन के दर्द में भी यह काफी प्रभावी है। अगर आप माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं, तो गाय के घी को रोटी, चावल या फिर सब्जी में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा नाक में गाय के घी की दो बूंद डालने से भी दर्द में तुरंत आराम मिलता।

Back to top button