निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये Skincare Routine

हर मौसम के हिसाब से त्वचा की अलग-अलग तरीके से देखभाल करनी पड़ती है। हर मौसम में तापमान और नमी अलग-अलग होती है, इसलिए त्वचा की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं। इसलिए मानसून में भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आपको एक खास स्किन केयर रूटीन (Monsoon Skincare Routine) फॉलो करना चाहिए। इससे इस मौसम में होने वाली त्वचा से जुड़ी समस्याएं कम होंगी और आपके चेहरे पर निखार भी आएगा। आइए जानें मानसून के लिए खास स्किन केयर रूटीन के बारे में।

क्लेंजिंग करें
मानसून में हवा में नमी काफी बढ़ जाती है। इसके कारण आपकी स्किन पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाती हैं और पोर्स में इकट्ठा होने लगती हैं। इस वजह से कील-मुहांसे हो सकते हैं और स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए दिन में दो बार अच्छे से चेहरे को साफ करें। इसके लिए किसी जेंटल क्लेंजर का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा को कोई नुकसान भी न हो और पोर्स भी साफ हो जाएं।

एक्सफोलिएट करें
मानसून में त्वचा के पोर्स की डीप क्लीनिंग करना जरूरी है। इसलिए हफ्ते में कम से कम बार जरूर स्किन एक्सफोलिएट करें। इसके लिए केमिकल एक्सफोलिएटर्स, जिनमें AHA और BHA हो, उनका इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन के डेड सेल्स भी साफ होते हैं और पोर्स में छिपी गंदगी भी साफ हो जाती है।

लाइट मॉइश्चराइजर चुनें
इस मौसम में नमी बढ़ने की वजह से काफी चिपचिपाहट महसूस होती है। इसलिए किसी थिक मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा और चिपचिपी महसूस होगी। इसलिए किसी लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन मॉइश्चराइज्ड भी रहे और चिपचिपी भी न हो। इस मौसम के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर्स सबसे बेस्ट हैं।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें
मानसून में भले ही ऐसा लगे कि बादलों की वजह से सूरज की रोशनी आप तक नहीं पहुंच रही है, लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। बादलों के पीछे से भी सूरज की रोशनी आप तक पहुंच रही है और यूवी किरणों से स्किन डैमेज हो सकती है। इसलिए रोज कम से कम SPF 30 और PA+++ का सनस्क्रीन लगाएं।

नियासिनमाइड सीरम लगाएं
बरसात के मौसम मे त्वचा और अधिक ऑयली हो जाती है, जिसके कारण पिंपल्स और ब्लैक हेड्स हो सकते हैं। इसलिए ऑयल कंट्रोल करने के लिए नियासिनमाइड सीरम का इस्तेमाल करें। इससे ऑयल कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा, क्ले मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उससे भी स्किन का एक्सट्रा ऑयल साफ होगा।

Back to top button