Aditya Birla समूह ने Indriya के साथ रिटेल ज्वेलरी मार्केट में ली एंट्री

देश के दिग्गज बिजनेस समूह आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने एक नई कंपनी के साथ मार्केट में कदम रखा है। ग्रुप ने शुक्रवार को रिटेल ज्वेलरी मार्केट में अपना नया ब्रांड इंद्रीय (Indriya) लॉन्च किया। इंद्रिया ब्रांड के तहत शुरू किए गए आभूषण कारोबार का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में भारत के शीर्ष तीन आभूषण खुदरा विक्रेताओं में स्थान हासिल करना है। 

इन बड़े ब्रांड के साथ होगी टक्कर

इसके साथ ही समूह ने तेजी से बढ़ते 6.7 लाख करोड़ रुपए के भारतीय आभूषण बाजार में कदम रखा है। Indriya ब्रांड के तहत शुरू किए गए आभूषण कारोबार का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में भारत के शीर्ष तीन आभूषण खुदरा विक्रेताओं में स्थान हासिल करना है। इस महत्वाकांक्षी उद्यम को 5,000 करोड़ रुपए के निवेश का समर्थन प्राप्त है। आदित्य बिड़ला समूह के इस नए ब्रांड इंद्रीय की सीधी टक्कर टाटा समूह के ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क और रिलायंस समूह के ज्वेलरी ब्रांड रिलायंस जेवेल्स से होने वाली है। इन दोनों समूहों के अलावा भी कई ज्वेलरी ब्रांड से Indriya ज्वेलर्स की टक्कर हो सकती है। कल्याण ज्वेलर्स, जोयालुक्कास, मालाबार जैसे बड़े ब्रांड पहले से ही इस सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।

कुमार मंगलम बिड़ला ने क्या कहा?

कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, “अनौपचारिक से औपचारिक क्षेत्रों में चल रहे मूल्य प्रवास, मजबूत और भरोसेमंद ब्रांडों के लिए बढ़ती उपभोक्ता प्राथमिकता और लगातार बढ़ते विवाह बाजार के कारण आभूषण व्यवसाय में प्रवेश करना आकर्षक है। ये सभी पर्याप्त विकास के अवसर प्रदान करते हैं। यह प्रवेश समूह के लिए एक स्वाभाविक विस्तार है, जो 20 से अधिक वर्षों से फैशन रिटेल और लाइफस्टाइल उद्योग में है। रिटेल, डिज़ाइन और ब्रांड प्रबंधन में हमने जो मजबूत दक्षता हासिल की है, वह हमारी सफलता के लिए स्तंभों के रूप में काम करेगी।”

टॉप-3 ब्रांड में एक बनने का लक्ष्य

कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने समूह के ज्वेलरी ब्रांड इंद्रीय की लॉन्चिंक के मौके पर कहा कि इस ब्रांड को अगले पांच साल में देश के टॉप-3 ज्वेलरी ब्रांड में से एक बनाना लक्ष्य है। कुमार मंगलम बिड़ला अभी आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन हैं। उन्होंने बताया कि अभी उनके समूह का लगभग 20 फीसदी राजस्व कंज्युमर बिजनेस से आ रहा है। उन्हें अगले पांच साल में यह आंकड़ा 25 फीसदी से ज्यादा हो जाने और 25 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच जाने की उम्मीद है।

इंद्रिया एक साथ तीन शहरों- दिल्ली, इंदौर और जयपुर में चार स्टोर खोलेगी। बिड़ला की योजना छह महीने के भीतर 10 से ज्यादा शहरों में विस्तार करने की है। कंपनी ने कहा कि 7,000 वर्ग फुट से ज्यादा बड़े स्टोर- राष्ट्रीय ब्रांडों के औसत आकार से 30% से 35% बड़े- विस्तृत रेंज रखेंगे।
 

Back to top button