हरियाली तीज के व्रत से मनचाहे वर की होगी प्राप्ति

हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। सनातन शास्त्रों में हरियाली तीज का वर्णन देखने को मिलता है। इस व्रत को विवाहित महिलाएं और अविवाहित लड़कियां करती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, हरियाली तीज व्रत को करने से विवाहित महिलाओं का जीवन खुशियों से भर जाता है और पति को लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं, अविवाहित लड़कियों की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कब और क्यों मनाया जाता है हरियाली तीज का पर्व?

क्यों मनाते हैं हरियाली तीज (Hariyali teej kyu manate hai)

हरियाली तीज का त्योहार सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर मनाया जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, माता पार्वती ने देवों के देव महादेव को अपने पति के रूप में पाने के लिए लंबे समय तक कठोर तपस्‍या की थी। उनकी तपस्या को शिव जी ने सावन माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को स्वीकार किया था। इस शुभ दिन पर कुंवारी लड़कियां मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए व्रत करती हैं और विवाहित महिलाएं सुख-समृदि में वृद्धि के लिए महादेव की पूजा-अर्चना करती हैं। इसलिए हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है।

हरियाली तीज 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Hariyali Teej 2024 Date and Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 06 अगस्त को रात 07 बजकर 52 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 07 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि मान है। अतः 07 अगस्त को हरियाली तीज मनाई जाएगी।

हरियाली तीज के मंत्र (Hariyali Teej Mantra)

ऊँ उमामहेश्वराभ्यां नमः

ऊँ गौरये नमः

ऊँ पार्वत्यै नमः

कुवारी कन्याओं के लिए मंत्र

हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया। तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्।

Back to top button