आयुर्वेद एक्स्पर्ट के मुताबिक इन चीजों को पीरियड्स के दौरान करने से बचना चाहिए…

मैंस्ट्रुअल साइकल यानी हर महीने आने वाले पीरियड्स सुनने में जितने सामान्य से लगते हैं। महिलाओं के लिए उतने की कठिन होते हैं। इस दौरान केवल फ्लो ही नहीं होता बल्कि मूड से लेकर बॉडी में बहुत सारे चेंज होते हैं। ऐसे में साइंस के मुताबिक कुछ चीजों को करने और ना करने की सलाह दी जाती है। जैसे मूड स्विंग में होने वाली स्वीट क्रेविंग के लिए चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आयुर्वेद एक्स्पर्ट के मुताबिक कुछ चीजों को पीरियड्स के दौरान करने से बचना चाहिए। ये आपके फ्लो को धीमा कर सकती है और क्रैम्प्स को बढ़ा सकती है। 

बहुत देर तक बैठना
पीरियड्स के दौरान आराम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसका मतलब पूरे दिन बैठे रहना नही है। हल्की स्ट्रेचिंग, वॉक और एक्टिव रहना इन दिनों में भी जरूरी है। ऐसा करने से क्रैम्प्स में आराम मिलेगा और हैप्पी हार्मोंस बनेंगे। लगातार एक जगह बैठे रहने से भी पीरियड्स पेन बढ़ने लगते हैं। 

ना करें ये योग
पीरियड्स में योग करने की पूरी तरह से इजाजत है। लेकिन कुछ खास तरह के आसन को इस दौरान करने से बचना चाहिए। ये आपके नेचुरल फ्लो को बिगाड़ सकते हैं। हलासन, सर्वांगसन, शीर्षासन जैसे योग को पीरियड्स के दौरान बिल्कुल भी ना करें। 

इंटेस वर्कआउट से बचें
पीरियड्स के दौरान जिस तरह से एक जगह देर तक बैठना ठीक नही है। उसी तरह से बहुत मेहनत वाले वर्कआउट्स भी नहीं करने चाहिए। इस समय बॉडी को आराम की जरूरत होती है और ज्यादा इंटेस वर्कआउट शरीर को थका देता है और पीरियड्स क्रैम्प्स बहुत ज्यादा होने लगते हैं।

कैफीन और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें
पीरियड्स में मूड स्विंग होता है और कुछ मीठा खाने का दिल करता है। तो चॉकलेट या प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें। शरीर को इस समय एनर्जी की जरूरत होती है और क्रेविंग होती है जिसे अनहेल्दी शुगरी फूड्स से पूरा ना करें बल्कि कुछ हेल्दी खाने की कोशिश करें।
इसी तरह से जरूरत से ज्यादा कैफीन को भी ना पिएं। 

Back to top button