सफला एकादशी पर राशि अनुसार करें ये उपाय पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं.. 

हिन्दू वर्ष का दसवां महीना अर्थात पौष महीना शुरू हो चुका है। इस मास में भगवान सूर्य की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। लेकिन हिन्दू धर्म में पौष मास में पड़ने वाले एकादशी तिथि का भी विशेष महत्व है। बता दें कि पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि यानि 19 दिसंबर 2022 के दिन सफला एकादशी व्रत रखा जाएगा। शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन पूजा-पाठ करने से सभी कार्य सफल हो जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही मान्यता यह भी है कि इस दिन भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी व्रत रखने से भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है। इस विशेष दिन पर राशि के अनुसार कुछ उपाय करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है। आइए जानते हैं सफला एकादशी के कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करने से मिलता है भक्तों को विशेष लाभ।

सफला एकादशी पर राशि के अनुसार करें ये उपाय

मेष राशि: इस दिन भगवान विष्णु को गुड़ का भोग चढ़ाएं और उनकी विशेष पूजा करें। ऐसा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

वृषभ राशि: सफला एकादशी पर भगवान श्रीहरि और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने से के लिए घर पूर्व दिशा में विधिवत तुलसी पौधा लगाएं।

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातक इस दिन धन लाभ के लिए आंवले के वृक्ष में जल चढ़ाएं और भगवान विष्णु के सहस्रनाम का जाप करें।

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक सफला एकादशी पर विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए और अटके हुए धन को वापस पाने के लिए श्री विष्णु चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि: सफला एकादशी पर सिंह राशि के जातक आरोग्यता का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु पीला चंदन अर्पित करें। साथ ही माता लक्ष्मी को लाल चंदन चढ़ाएं।

कन्या राशि: वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए कन्या राशि के जातक इस दिन कुशा की पत्तियां भगवान विष्णु को अर्पित करें।

तुला राशि: तुला राशि के जातक दुश्मनों से मुक्ति प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु के समक्ष 16 बत्तियों वाला घी का दीप प्रज्वलित करें। साथ ही विधिवत पूजा करें।

वृश्चिक राशि: मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए वृश्चिक राशि के जातक दक्षिणावर्ती शंख में दूध और गंगाजल डालकर श्रीहरि का अभिषेक करें।

धनु राशि: विवाह के योग्य व्यक्ति की प्राप्ति के लिए सफला एकादशी के दिन धनु राशि के जातक भगवान विष्णु को केला और गेंदे का पुष्प अर्पित करें।

मकर राशि: एकादशी व्रत के दिन सभी पापों से मुक्ति के लिए भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए 108 बार ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें।

कुंभ राशि: जिन जातकों को नुक्ती अथवा व्यापर में समस्याएं आ रही हैं उन्हें सफला एकादशी के दिन किसी जरूरतमंद और गरीबों को अन्न, धन या वस्त्र का दान करें।

मीन राशि: धन की प्राप्ति के लिए मीन राशि के जातक एकादशी व्रत के दिन स्नान-ध्यान के बाद मुख्य द्वार पर हल्दी व रोली से स्वस्तिक बनाएं और लक्ष्मी-नारायण की पूजा करें।

Back to top button