ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन इन उपाय करने से मां लक्ष्मी होती है अति प्रसन्न..

 माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है।

 पंचांग के अनुसार, माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा, माघी पूर्णिमा जैसे नामों से जाना जाता है। हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन स्नान और दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। माघ पूर्णिमा के दिन चंद्र देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की आराधना करना शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ इन उपायों को अपना सकते हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि, सुख-शांति की प्राप्ति होगी।

माघ पूर्णिमा पर करें ये खास उपाय

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे ये पाठ

माघ पूर्णिमा के दिन श्री सूक्त का पाठ, कनकधारा स्त्रोत और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है।

पीपल के पेड़ की पूजा

माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाताहै। क्योंकि पीपल में भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी के साथ अन्य देवी-देवता वास करते हैं। इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन पीपल में दूध मिलाकर जल अर्पित करें। इसके साथ ही घी का दीपक जलाएं।

कौड़ियों का उपाय

मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन 11 पीले रंग की कौड़ियां लेकर इन्हें लाल या फिर पीले कपड़े में बांध लें। इसके बाद मां लक्ष्मी के समक्ष रखकर विधिवत पूजा कर लें। फिर उन्हें उठाकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें। इससे धन लाभ होगा।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

अगर दांपत्य जीवन में किसी न किसी बात पर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। इसके साथ ही भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें।

Back to top button