आचार्य चाणक्य के अनुसार पत्नी अपने पति से 5 राज हमेशा छिपा कर रखती  

पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जो प्यार और विश्वास पर टिका होता है. इसमें कोई झूठ नहीं होता. लेकिन आचार्य चाणक्य के अनुसार पत्नी अपने पति से 5 राज हमेशा छिपा कर रखती है. 

महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्त्र और व्यावहारिक बातों से लोगों का मार्गदर्शन करने वाले आचार्य चाणक्य ने दांपत्य जीवन को लेकर कई बातें बताई हैं. पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और विश्वास के मजबूत धागे से जुड़ा होता है. कहते हैं कि पति-पत्नी को आपस में एक-दूसरे से कोई बात नहीं छिपानी चाहिए. लेकिन चाणक्य के अनुसार ऐसी 5 बातें होती हैं, जो पत्नी जीवन भर अपने पति से छिपा कर रखती है.  आचार्य चाणक्य के अनुसार ये ऐसे राज होते हैं, जिनके राज रहने से ही पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है. 

रोमांस का राज

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार और रोमांस भी अहम भूमिका निभाता है. जीवन में प्यार और रोमांस ही दोनों की बीच करीबियां लाता है. दोनों के बीच बिताए गए पलों के बारे में जब पति कुछ पूछता है , तो पत्नी उन्हें आधा सच ही बताती है. रोमांस को लेकर पत्नियों की कई तरह की इच्छाएं होती है. लेकिन पति के सामने नहीं कह पाती और इसे अपने मन में ही छिपाए रखती हैं.

एकतरफा प्यार

आचार्य चाणक्य का कहना है कि हर महिला मन ही मन किसी न किसी को पसंद करती है या प्यार करती है. ये राज वे जीवन भर अपने मन में दबा कर ही रखती है किसी के सामने खोलती नहीं है. पति के सामने भी वे इस को नहीं बताती कि उन्हें किसी से एकतरफा प्यार था. 

धन बचाने का राज  

कहते हैं कि घर को संभालने और चलाने की जिम्मेदारी पत्नी की होती है. इन्हें घर की लक्ष्मी भी माना जाता है. ऐसे में संकट के समय में घर चलाने के लिए पत्नी अपने पति द्वारा दिए गए पैसों से कुछ पैसों की बचत कर लेती हैं और इसे पति के सामने नहीं बताती. ये राज वे तभी खोलती हैं, जब परिवार पर कोई संकट आ पड़ता है. 

बीमारी का राज

महान कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य का कहना है कि महिलाएं अक्सर अपनी बीमारी के बारे में पति से छिपाती हैं. पति से अपनी बीमारी के बात वो इसलिए छिपाते हैं कि इससे पति बिना वजह के परेशान होंगे. लेकिन इस राज को छिपाने का खामियाजा भी उन्हें भरना पड़ता है. कई बार इस स्थिति में बीमारी बढ़ जाती है

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button