यूपी के 33 हजार किसानों का 190 करोड़ का कर्ज माफ होगा : सूर्य प्रताप शाही

50 प्रतिशत अनुदान पर उन्नतशील बीज एवं बिजली करायी जा रही है मुहैया, किसानों को अब बिजली का बिल बकाया होने पर न तो जेल भेजा जाएगा न ही कनेक्शन काटा जाएगा

सुरेश गांधी

वाराणसी : यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि यूपी के 19 जिलों के 33 हजार किसानों का 190 करोड़ रूपये का कर्ज किया माफ करने की प्रक्रिया शुरु हो गयी है, जल्द ही इसे पूरा कर लिया जायेगा। इसके अलावा किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर उन्नतशील बीज उपलब्ध करवाया जा रहा है। अभी तक 50 लाख किसानों को यह उपलब्ध करा दिया गया है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि यूपी के किसानों को अब बकाए बिजली बिल में जेल नहीं भेजा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि नलकूप का बकाया होने के बाद भी बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। उन्होंने कहा कि रबी अभियान उत्तर प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है। देश में रबी का 22 प्रतिशत उत्पादन यूपी में होता है, जो बड़ी उपलब्धि है। राज्य सरकार दलहन और तिलहन के लिए विशिष्ट कार्य योजना बनाकर कुल 9.50 लाख किसानों को कीट उपलब्ध करवाया है। अमृत वर्ष में यह विशेष प्रयास है। यह हमारी इंटरवेंशन का परिणाम है। अगर सब सही रहा तो तिलहन में रिकार्ड उत्पादन होगा।

इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर बिजली मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया था। जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया था। उस दौरान जो भी किसान किसी कारण के चलते छूट गए थे। अब उन 33408 किसानों का भी 190 करोड़ रुपए का कर्जमाफ किया जाएगा। आने वाले दिनों में मोटे अनाज को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सबसे अधिक दरों पर तय किया जा रहा है। मकर संक्राति के सबाद इस नीति की तैयारी की जाएगी।

‘अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सुफलाम् पृथ्वी तत्व प्रदर्शनी’ का शुभारंभ

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में देश और प्रदेश का किसान प्रगति कर रहा है। आजादी के बाद पहली बार तीन गुना अधिक खाद्यान्न उपार्जन का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में यूरिया और डीएपी की कोई कमी नहीं है। इसके बाद वे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में ‘अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सुफलाम् पृथ्वी तत्व प्रदर्शनी’ का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ किया। इस दौरन उन्होंने परिसर क्षेत्र में भ्रमण कर कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्यजनों को मुख्य अतिथि के रूप सम्बोधित किया। इसके बाद बाबा-विश्वनाथ की भव्य दिव्य एवं अलौकिक झांकी का दर्श-पूजन के बाद संकट मोचन मंदिर में शीश नवाया। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री तोमर का भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान अतिथि गृह पर स्वागत एवं अभिनन्दन किया..

Back to top button