रियासी में आतंकी हमले की अबु हमजा ने रची साजिश

जम्मू संभाग के जिला रियासी के शिवखोड़ी धाम से लौट रही श्रद्धालुओं से भरी बस पर रविवार को हुए हमले में लश्कर-ए-ताइबा के तीन पाकिस्तानी आतंकी शामिल थे। हमले की साजिश लश्कर कमांडर अबु हमजा ने रची थी। हमले में एम-4 राइफल का इस्तेमाल किया गया है। दहशतगर्दों की तलाश में ड्रोन तथा खोजी कुत्तों की मदद से जंगल का चप्पा-चप्पा खंगाला जा रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) व राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) की टीम ने सोमवार को घटना स्थल का दौरा कर आवश्यक सबूत जुटाए हैं।

सुरक्षा बलों से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि प्रत्यक्षदर्शियों के बयान के आधार पर चौथे आतंकी के भी घटना स्थल पर मौजूद होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है जो तीनों आतंकियों को कवर दे रहा था। आशंका है कि हमला करने के बाद आतंकी भागकर रियासी और राजोरी से सटे जंगलों की ऊंची पहाड़ियों पर छिप गए हैं। इन्हें खोज निकालने के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है। जांच कर रही एजेंसियों ने हमले में बचे लोगों के बयान दर्ज किए हैं। एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा ने बताया कि तलाशी अभियान में गांव सुरक्षा समिति के सदस्यों को भी लगाया गया है। पूरे इलाके को खंगाला जा रहा है। संदिग्धों से पूछताछ भी की जा रही है।

मरने वालों में तीन यूपी व चार राजस्थान के
53 सीटर बस पर हमले में स्थानीय ड्राइवर-कंडक्टर के अलावा उत्तर प्रदेश के तीन तथा राजस्थान के एक ही परिवार के चार लोगों समेत नौ की मौत हो गई थी। इसके अलावा 41 घायल भी हुए थे। इनमें से 10 घायलों को गोलियां लगी थीं।

जांच के लिए पुलिस ने 11 टीमें बनाईं
पुलिस उप महानिरीक्षक (उधमपुर रेंज) रईस मोहम्मद भट ने बताया, पुलिस ने आतंकी हमले की जांच के लिए 11 टीमों का गठन किया है। हमारे पास कुछ सुराग हैं, जिनका हम अनुसरण कर रहे हैं। हालांकि, यह कहना जल्दबाजी होगा कि हमले में कितने आतंकी शामिल थे। हमें लगातार सुराग और इनपुट मिल रहे हैं, उसी के अनुरूप हम आगे की कार्रवाई करेंगे। प्रथम दृष्टया हमले में दो से तीन आतंकी शामिल थे।

मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख
उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को आतंकी हमले में घायल हुए यात्रियों से अस्पताल में मुलाकात की। वह सुबह जीएमसी जम्मू पहुंचे और उसके बाद कटड़ा के नारायणा अस्पताल। वहीं प्रदेश सरकार ने हमले में मारे गए यात्रियों और बस कंडक्टर एवं चालक के परिवार को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। घायलों के उपचार के लिए 50 हजार रुपये की घोषणा की।

जगह-जगह पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन, कई जगह बाजार बंद
आतंकी हमले के खिलाफ पूरे जम्मू संभाग में उबाल रहा। जगह-जगह धरना प्रदर्शन और पाकिस्तान के पुतले फूंके गए। हमले के विरोध में राजोरी के तरयाठ में सोमवार को बाजार बंद रहा। तरयाठ के स्थानीय दुकानदारों ने बाजार में धरना भी दिया। उधमपुर सहित रियासी, कटड़ा, किश्तवाड़, भद्रवाह, डोडा और रामनगर में प्रदर्शन हुए हैं। साथ ही लोगों ने रैलियां निकाल कर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी भी की है। शिवखोड़ी धाम के आधार शिविर रनसू को पूर्ण रूप से बंद रख कर विरोध जताया गया। इस दौरान शिवखोड़ी में घोडा, पिट्ठू व पालकी सेवा बंद रही।

जम्मू-कश्मीर पुलिस व प्रशासन के साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की है। मैं लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हमले में शामिल लोगों तथा आतंकियों को प्रश्रय देने वाले दंडित होंगे। – मनोज सिन्हा, उप राज्यपाल

Back to top button