Threads का एक साल पूरा: मार्क जुगरबर्ग ने बताया शानदार रहा सफर

Meta का माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Threads को एक साल पूरे होने वाले हैं। यह प्लेटफॉर्म 5 जुलाई 2023 को लॉन्च किया गया था। एक साल होने से ठीक एक दिन पहले मेटा प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि दुनियाभर में 17.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे ज्यादा यूजर्स भारतीय हैं। मेटा के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सीधी टक्कर एलन मस्क के प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) से हैं।

एक साल का हुआ थ्रेड्स

मेटा का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड्स को एक साल पूरा हो चुका है। यह पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसने लॉन्च के एक हफ्ते के भीतर ही 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छू लिया था।

एक्सपर्ट का मानना है कि थ्रेड्स की इस सफलता का श्रेय इंस्टाग्राम को जाता है। यह प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का एक्सटेंशन था। इंस्टाग्राम यूजर्स अपने अकाउंट से सीधे थ्रेड्स पर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने की तारीफ

थ्रेड्स ऐप भले यूजर्स को पसंद न आया हो लेकिन इस प्लेटफॉर्म के एक साल पूरे होने पर तारीफ की है। उनका कहना था यह साल मेटा के लिए जबरदस्त रहा। उन्होंने बताया कि थ्रेड्स का मंथली एवरेज यूजर्स की संख्या 15 करोड़ है।

मार्केटिंग स्ट्रैटजी पर नजर रखने वाली फर्म सेंसर टॉवर के मुताबिक, थ्रेड्स जब लॉन्च हुआ तो मेटा के यूजर्स खास तौर पर इंस्टाग्राम यूजर्स इसके तरफ आकर्षित हुए। यही कारण रहा कि इस प्लेटफॉर्म पर पहले ही हफ्ते में यूजर्स की संख्या 10 करोड़ हो गई थी। 

कंपनी को यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़े रखने में काफी संघर्ष करना पड़ा। कुछ समय बाद ही यूजर्स इससे छिटकने लगे। सेंसर टावर के मुताबिक, पिछले साल जुलाई की तुलना में यूजर्सस इंगेजमेंट 65 प्रतिशत तक कम है।

Back to top button