परिवारवालों को घर पर ही बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट समोसा, बेहद आसान है बनाने का तरीका

बदलते मौसम में खाने-पीने का अपना अलग ही मजा होता है। खासतौर पर अगर बात करें भारतीय पकवानों की तो चटाकेदार भारतीय खाने और नाश्ते की तो बात की निराली होती है। लंच के बाद अक्सर शाम की चाय के साथ कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। ऐसे में इस वक्त के लिए समोसा लगभग हर किसी को पसंद आता है। चाय के साथ अगर खाने को गरमागर्म समोसे मिल जाएं तो ये लोग उसे काफी चाव के साथ खाते हैं।

वैसे तो भारत के हर गली- मोहल्ले में आपको समोसे आपको बनते हुए दिख जाएंगे, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, लोग बाहर के बने समोसे खाने से बचते हैं। ऐसे में हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट समोसे बनाने की आसान विधि बताएंगे, ताकि आप घर पर समोसे बनाकर अपने परिवारवालों का दिल जीत सकें। घर के बने समोसे का स्वाद ही अलग होता है। 

समोसा बनाने के लिए सामान
मैदा
आलू
हरी मिर्च
धनिया
अदरक
तेल
नमक
लाल मिर्च पाउडर
छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
छोटी चम्मच हींग
छोटी चम्मच अजवाइन

विधि
समोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले मैदे को छानकर एक बड़े से कटोरे में निकाल लें। इसके बाद इस मैदा में नमक और अजवाइन डालें। अच्छी तरह के इसे मिलाने के बाद पानी डालते हुए मैदा गूंथ लें। मैदा को गूंथने के बाद इसे साइड में रख लें। इसके बाद एक पैन लेकर उसमें तेल गर्ल करें।

अब इसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह से मैश करें। इन आलूओं में अब हरी मिर्च, धनिया, अदरक, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, हींग और अजवाइन मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से तब तक भूनें। जब ये सही से भुन जाए तो आलूओं को एक प्लेट में निकाल कर रख लें।

अब बारी आती है समोसा बनाने की। समोसा बनाने के लिए अब गूंथी हुई मैदा की लोई लेकर इसे गोल बेल लें। अब इसे बीच से दो भागों में काटकर एक भाग उठाएं। इस एक भाग को तिकोना करते हुए उसमें आलू भरें।

आलू भरकर इसे ऊपर से गीली मैदा की मदद से चिपका दें। ऐसे करके सभी समोसे तैयार कर लें। बस अब ये समोसे तैयार हैं। आप चाहें तो तेल में इसे फ्राई कर लें। अगर तेल वाला समोसा नहीं खाना तो आप इसे एयरफ्राई भी कर सकते हैं।

Back to top button