मेक्सिकन डिश कॉर्न साल्सा, जानें बनाने का तरीका

भारतीय परंपरा हैं ‘अतिथि देवो भव:’ की जिसमें घर आए मेहमानों को भगवान समझा जाता हैं और उनकी आवभगत में कोई कमी नहीं रखी जाती हैं। ऐसे में मेहमानों के लिए एक से बढ़कर एक व्यंजन बनाए जाते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए मेक्सिकन डिश कॉर्न साल्सा बनाने की Recipe लेकर आए है.

आवश्यक सामग्री

– मक्‍के के ताजे/फ्रोज़न दाने 1 कप
– टमाटर 3 मध्यम
– हैलापिन्यो मिर्च 2 लाल
– शिमला मिर्च 1 छोटी
– लाल प्याज 1 छोटी कटा
– हरा धनिया 2 बड़ा चम्मच
– ऑलिव आयिल 1 बड़ा चम्मच
– नीबू का रस 1 बड़ा चम्मच
– शक्कर 1½ बड़ा चम्मच
– नमक 1 छोटा चम्मच
– ताजी कूटी काली मिर्च ¼ छोटा चम्मच

बनाने की विधि

लाल प्याज को छीलकर, धो लें। अब इसको छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। टमाटरों को धोकर दो मिनट के लिए गरम पानी में उबाल लें। अब इनको ठंडा होने दें और फिर टमाटर का छिलका उतार लें और टमाटर को छोटा छोटा काट लें। लाल शिमला मिर्च और हैलापिन्यो (मेक्सिकन मिर्च jalapeño ) को धो कर, छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अगर आपको लाल मिर्च नही मिलती है तो आप हरी शिमला मिर्च का प्रयोग भी कर सकते है। मकई के दानों/ कॉर्न को धोकर अलग रख लें।

अब एक बर्तन में जैतून का तेल/ ऑलिव आयिल गरम करें और फिर एक मिनट के लिए प्याज को भूनें। अब कटे टमाटर डालें और फिर एक से दो मिनट के लिए इसे भूनें। अब इसमें, कटी शिमला मिर्च, हैलापिन्यो मिर्च, और मकई के दाने/ कॉर्न डालें और अच्छे से सभी सामग्री को मिलाएँ। अब नमक डालें और एक बार फिर से मिलाएँ अब इसमें आधा कप पानी डालें और 7-8 मिनट के लिए सभी सामग्री को मध्यम आँच पर पकने दें।

अब, काली मिर्च, शक्कर, नीबू का रस, और कटा हरा धनिया डालकर सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। अब आँच बंद कर दें। सॉल्सा को थोड़ा ठंडा हो जाने पर परोसें। स्वादिष्ट कॉर्न साल्सा अब तैयार है परोसने के लिए। अपने पसंद के कॉर्न तौरतिया चिप्स के साथ परोसें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button