चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत में भीषण भूस्खलन…

चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत में भीषण भूस्खलन आया है। इसमें अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, 3 जून यानी शनिवार की सुबह लेशान शहर के पास जिन्कौहे में वानिकी स्टेशन पर पहाड़ का हिस्सा टूटकर गिर गया। बता दें कि यहां हफ्तों से लगातार भारी बारिश हो रही है।

180 से अधिक जवानों को किया गया तैनात

चीनी मीडिया  ने 4 जून रविवार को बताया कि मलबे में दबे लोगों को खोजने में मदद के लिए 180 से अधिक जवानों को मौके पर तैनात किया गया। शनिवार को हुई घटना को लेकर रविवार दोपहर तक राहत बचाव कार्य चला।

जिंकयुआन माइनिंग कंपनी के थे कर्मचारी

रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए सभी लोग जाहिर तौर पर जिंकयुआन माइनिंग कंपनी

के कर्मचारी थे। जिस क्षेत्र में भूस्खलन की यह घटना हुई है वो इलाका काफी असुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा इंजीनियरिंग परियोजनाओं और खनन कार्यों के कारण यहां बड़े पैमाने पर भूस्खलन आता है।

पहले भी हो चुकी ऐसी घटनाएं

चीन में भूस्खलन की ये पहली ऐसी घटना नहीं है। इससे पहले भी उत्तरी चीन में एक कोयला खदान में भूस्खलन आया था। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दर्जन लोग घायल हुए थे। पिछले साल यानी 2022 सितंबर में बारिश के बाद भीषण बाढ़ आया था।

भूस्खलन के अलावा इस क्षेत्र में जोरदार भूकंप भी आ चुका है। साल 2008 में इस क्षेत्र में 7.9 तीव्रता की भूकंप आया था। इस जोरदार भूंकप से 87 हजार से अधिक लोगों के मारे और लापता होने की खबर सामने आई थी।

Back to top button