सुरक्षा घेरे से गुजरा शख्स, तभी पैंट की जेब में हुई हरकत, कस्टम अफसर की पड़ी नजर

कहते हैं कि कस्टम अफसरों की नजरों से बचकर कुछ भी बॉर्डर पार नहीं ले जा सकते हैं. लेकिन अपराधी हमेशा नए-नए अंदाज और नए तरीके से स्मगलिंग की कोशिश में लगे रहते हैं. ऐसा ही कुछ एक शख्स के साथ हुआ, जब वह दूसरे देश में बस घुसने ही वाला था. वो सुरक्षा घेरे से होकर गुजर ही रहा था कि तभी उसके पैंट में मामूली सी हरकत हुई. उसे लगा कि शायद किसी ने देखा नहीं, लेकिन वहां मौजूद एक कस्टम अफसर की नजर उस पर पड़ गई. तुरंत उसे अधिकारी साइड में लेकर चले गए और दोबारा उसकी जांच करने लगे. जांच करने पर जो सामने आया वह वाकई चौंकाने वाला था.

कस्टम अधिकारियों ने बताया की इस शख्स  को हांगकांग से 100 से अधिक सांपों को अपनी पैंट में भरकर मुख्य चीन में तस्करी करने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया है. उस व्यक्ति का नाम और उम्र नहीं बताई गई है. इसे शेन्जेन शहर के पास एक सीमा चौकी पर हरे रंग के “घोषित करने के लिए कुछ नहीं” चैनल में रोकने के बाद गिरफ्तार किया गया.

एक बयान में चीनी सीमा शुल्क अधिकारियों ने कहा, “जांच करने पर, सीमा शुल्क अधिकारियों ने पाया कि यात्री ने जो पतलून पहनी हुई थी उसकी जेबों में छह कैनवास ड्रॉस्ट्रिंग बैग भरे हुए थे और टेप से सील किए गए थे. एक बार खोलने पर, हर बैग में सभी प्रकार, आकार और रंगों के जिंदा सांप पाए गए.”

रिपोर्ट में कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने 104 स्केली सरीसृपों को जब्त किया, जिनमें दूध के सांप और मकई के सांप शामिल थे, जिनमें से कई गैर-देशी प्रजातियां थीं. दो सीमा एजेंटों को लाल, गुलाबी और सफेद सांपों से भरे पारदर्शी प्लास्टिक बैग में झांकते हुए फिल्माया गया था.

चीन दुनिया के सबसे बड़े पशु तस्करी केंद्रों में से एक है, लेकिन हाल के सालों में अधिकारी अवैध व्यापार पर नकेल कस रहे हैं. देश के जैव सुरक्षा और रोग नियंत्रण कानून लोगों को बिना अनुमति के गैर-देशी प्रजातियों के आयात पर प्रतिबंध लगाते हैं. एक सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा, “जो लोग नियम तोड़ते हैं, उन्हें कानून के अनुसार जिम्मेदार ठहराया जाएगा.”

Back to top button