फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है ,जानिए इसके लक्षण

 हर साल अगस्त महीने की पहली तारीख को विश्व लंग कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों में इस जानलेवा बीमारी के बारें में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर में फेफड़ों के कैंसर से लड़ाई में जीत हासिल कर चुके लोगों को सेलीब्रेट भी किया जाता है। फेफड़ों का कैंसर सबसे आम तरह का कैंसर है, जो हर साल लाखों लोगों को अपना शिकार बनाता है। WHO के मुकाबिक, साल 2020 में फेफड़ों के कैंसर से 18 लाख लोगों की जान चली गई।

फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। साथ ही इसके संकेतों का तब तक पता नहीं चलता जब तक बीमारी गंभीर चरण में नहीं पहुंच जाती। तो आइए जानें इस ख़तरनाक बीमारी के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

लगातार खांसी आना

जब आपकी खांसी लगातार एक हफ्ते से ज़्यादा समय तक रहती है, तो बेहतर है कि डॉक्टर से सलाह करें। साथ ही अगर खांसी खराब होती जाती है और साथ ही खून भी आता है, जो इस स्थिति को गंभीरता से लें और फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

सांस लेने में तकलीफ

अगर आपको सांस लेने से जुड़ी कोई दिक्कत होती है या सांस फूलती है, तो भी डॉक्टर को दिखाएं और टेस्ट करवाएं। सांस लेने में समस्या तब आती है जब वायुमार्ग सिकुड़ जाता है या फेफड़ों में ट्यूमर से निकलने वाला तरल पदार्थ छाती पर जमा होने लगता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

शरीर में दर्द

सीने, कंधों, पीठ और शरीर के दूसरे हिस्सों में दर्द होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है। जब कैंसर आपकी हड्डियों तक फैलने लगता है, तो इससे कई हिस्सों में दर्द होना शुरू हो जाता है।

Back to top button